Bye-Bye 2018: इस साल #Metoo अभियान को लेकर उलझा रहा महिला मंत्रालय

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली: कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीडऩ की घटनाओं को लेकर देश में जोर पकडऩे वाले ‘मी टू’ अभियान और आश्रयगृह में यौन उत्पीडऩ की घटनाओं ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को लगभग पूरे साल परेशान रखा।  बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा नाना पाटेकर पर 2008 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उत्पीडऩ करने का आरोप लगाए जाने के बाद से शुरू हुए भारत के ‘मी टू’ अभियान ने चर्चित चेहरों के खिलाफ अपनी शिकायत लेकर सामने आने वाली कई महिलाओं के साथ जोर पकड़ लिया था। महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस कदम का स्वागत किया और सभी राजनीतिक दलों एवं सरकारी कार्यालयों से ऐसी शिकायतों को देखने के लिए एक आंतरिक यौन उत्पीडऩ समिति बनाने की अपील की। सरकार ने यौन उत्पीडऩ पर मौजूदा कानून में खामियां देखने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह का गठन किया।

PunjabKesari

नाबालिग बच्चों के साथ भयावह घटनाएं भी इस साल आईं सामने 
आश्रयगृह में रहने वाले नाबालिग बच्चों के कथित यौन उत्पीडऩ की भयावह घटनाएं भी इस साल सामने आईं। बिहार के मुजफ्फरपुर और उत्तर प्रदेश के देवरिया में आश्रयगृहों में कथित यौन उत्पीडऩ की जानकारी सामने आने के बाद नाबालिग बच्चियों को छुड़ाया गया। इन दो मामलों ने ऐसे आश्रयगृहों में लड़कियों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा पर बड़े सवाल खड़े कर दिए थे। ऐसी घटनाओं के सामने आने के बाद गांधी ने देश के सभी आश्रयगृहों की ऑडिटिंग के आदेश दिए थे और बाल अधिकारों के शीर्ष निकाय राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने अब तक करीब 3,000 आश्रयगृहों का निरीक्षण कर लिया है। साथ ही इस साल मंत्रालय और मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बाल देखभाल गृहों के बीच के संबंधों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला।
 

PunjabKesari

मेनका गांधी ने दिया आदेश 
इन बाल गृहों द्वारा कथित तौर पर अवैध रूप से गोद दिए जाने की बात सामने आने के बाद मेनका गांधी ने जुलाई में मदर टेरेसा संस्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी द्वारा चलाए जा रहे बाल देखभाल गृहों के तत्काल निरीक्षण का आदेश दिया था।  लेकिन अक्टूबर में उन्होंने मिशनरीज ऑफ चैरिटी को गोद देने की सरकारी व्यवस्था में फिर से शामिल होने को कहा। इसके अलावा भारत का पहला विस्तृत मानव तस्करी रोधी विधेयक लोकसभा में पारित किया गया। साथ ही सरकार ने शादी करने के बाद फरार हो जाने वाले एनआरआई पतियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसे 33 लोगों के पासपोर्ट रद्द किए। इसके अलावा एनआरआई शादियों का सात दिन के भीतर अनिवार्य पंजीकरण का प्रस्ताव भी दिया गया। इस साल पोषण अभियान के तहत विभिन्न पहलों को मूर्त रूप दिया गया। इस कार्यक्रम का मकसद बच्चों में कुपोषण, अनीमिया और जन्म के वक्त कम वजन, लंबाई न बढऩे जैसी समस्याओं को कम करना है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News