डायबिटीज के मरीज न हो परेशान, गर्मी में खाएं ये तीन सब्जियां, तेजी से कम होगा ब्लड शुगर लेवल

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 08:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में लगभग हर तीसरा शख्स डायबिटीज से पीड़ित है। यह एक ऐसी बीमारी है जोकि जड़ से तो खत्म नहीं होती लेकिन आप सिर्फ इसे डाइट से कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों को आज हम ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मी में डायबिटीज के मरीज को जरूर खानी चाहिए। इन सब्जी के खाने से न केवल ब्लड शुगर की मात्रा ठीक बनी रहती है बल्कि फायदा भी पहुंचाती है। आइए जानतें हैं कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। 
PunjabKesari
भिंडी
भिंडी वैसे तो सभी को पसंद होती है, लेकिन डायबिटीज के मरीज के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद सब्जी है। डायबिटीज के मरीज को ऐसे फल-सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है जिसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम हो। भिंडी का ग्लाइसिमिक इंडेक्स 20 है जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होती है। शुगर में भिंडी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
PunjabKesari
कटहल
शुगर के मरीज को खासतौर से कटहल की सब्जी खानी चाहिए।  इससे बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कटहल में भरपूर फाइबर होता है जो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन के रिलीज को कम करता है। कटहल से भूख को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए डायबिटीज से जूझ रहे व्यक्ति को कटहल की सब्जी जरूर खानी चाहिए।
PunjabKesari
करेला
करेला स्वाद में बेशक कड़वा होता है, लेकिन यह डायबिटीज के रोगियों के लिए दवा का काम करता है। गर्मी के सीजन में आपको करेला अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। करेला में ऐसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो न केवल डायबिटीज बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी दूर करता है। डायबिटीज के मरीज करेला खाकर आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News