रहने के लिए बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद सबसे बेहतर शहर...दिल्ली लिस्ट से बाहर

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 03:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जीवन सुगमता (Ease of living) सूचकांक में टेक सिटी बेंगलुरु ने पहले, पुणे ने दूसरा और अहमदाबाद ने तीसरा स्थान हासिल किया है। हालांकि पहले दस शहरों की सूची में दिल्ली और कोलकाता जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाए। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को जीवन सुगमता सूचकांक 2020 (Life Accessibility Index 2020) और निगम प्रदर्शन सूचकांक 2020 (Corporation Performance Index 2020) जारी किया। ऑनलाइन आयोजित किए गए इस समारोह में मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

 

जीवन सुगमता सूचकांक 2020 में देशभर के शहरों को दो भागों 10 लाख से अधिक आबादी और 10 लाख से कम आबादी में बांटा गया था। इस पूरी प्रतिस्पर्धा में 111 शहरों ने भाग लिया। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में जीवन सुगमता सूचकांक 2020 में पहले स्थान पर कर्नाटक का बेंगलुरु, दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र का पुणे और तीसरे स्थान पर गुजरात का अहमदाबाद रहा है।

 

पहले दस में स्थान पाने वाले अन्य शहरों में तमिलनाडु का चेन्नई, गुजरात का सूरत, महाराष्ट्र का नवीं मुंबई, तमिलनाडु का कोयम्बटूर, गुजरात का वडोदरा, मध्यप्रदेश का इंदौर और महाराष्ट्र का ग्रेटर मुंबई शामिल है। दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में जीवन सुगमता सूचकांक में शिमला को पहले स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर और तीसरे स्थान पर दादर और नगर हवेली तथा दमन और दीव का सिलवासा रहा है। अन्य शहरों में आंध्रप्रदेश का काकीनाडा, तमिलनाडु का सेलम, वेेल्लोर, गुजरात का गांधीनगर, हरियाणा का गुरुग्राम, कर्नाटक का दावणगेरे और तमिलनाडु का तिरुचिरापल्ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News