Jyotish Gyan: ईमानदार व दबंग होते हैं मंगलवार को जन्मे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 07:28 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष में ग्रहों नक्षत्रों का भी महत्व होता है और सप्ताह के 7 दिनों का भी। हर दिन का एक स्वामी ग्रह होता है। जैसे सोमवार का दिन है तो उस दिन के स्वामी चंद्रमा है। मंगलवार का दिन है तो उसके स्वामी मंगल ग्रह है । बुधवार का दिन है तो उसके स्वामी बुध ग्रह हैं। गुरुवार का दिन है तो उस दिन के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं । शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह से संबंधित है । शनिवार का दिन शनिदेव का दिन माना जाता है और रविवार का दिन सूर्य का दिन होता है। जिस दिन भी व्यक्ति का जन्म होता है, उस दिन के स्वामी ग्रह का प्रभाव उस व्यक्ति की नेचर पर भी पड़ता है और उसके फ्यूचर पर भी पड़ता है। मंगलवार के दिन जन्म लेने वाले लोगों का स्वभाव कैसा होता है। 

मंगलवार का दिन  मंगल ग्रह से संबंधित है और नवग्रहों में मंगल को सेनापति का दर्जा हासिल है लिहाजा मंगलवार को जन्मे लोग काफी एक्टिव और  ऊर्जावान रहते हैं। दिलेर होते हैं । दबंग होते हैं और  स्मार्ट भी होते हैं। इनके स्वभाव में थोड़ा गुस्सा होता है, लेकिन दिल से परोपकारी होते हैं और दूसरों की मदद करने के लिए हर पल तैयार रहते हैं। किसी भी काम को लेकर ये बहुत गंभीर होते हैं। कठिन से कठिन हालात में भी ये लोग घबराते नहीं हैं और मुश्किलात का डटकर सामना करते हैं।

मंगलवार को जन्में लोगों को लग्जरी लाइफ जीना अच्छा लगता है। शॉपिंग करने से यह कभी पीछे नहीं हटते, आप कह सकते हैं कि यह बेहद खर्चीले होते हैं। घर में लग्जरी आइटम यानी विलासिता पूर्ण चीज़ें जुटाने का इन्हें शौक रहता है। ऐसे लोगों को गलत बात बर्दाश्त नहीं होती। एक बार यदि कोई इन्हें धोखा दे दे तो ये उसे माफ नहीं करते हैं। मंगलवार को जन्मे लोगों पर मंगल ग्रह का प्रभाव अधिक होता है, जिसकी वजह से कई बार ये थोड़े उग्र स्वभाव के भी हो सकते हैं। लेकिन जल्दी ही इनका गुस्सा शांत भी हो जाता है। 

स्ट्रेट फारवर्ड होते हैं इसलिए अक्सर लोग इनके बारे में गलत धारणा बना लेते हैं लेकिन यह दिल से बहुत कोमल होते हैं। मंगलवार के दिन जन्मे लोग ईमानदार होते हैं। मेहनत करते हैं और जो भी हासिल करते हैं, अपनी दम पर करते हैं।  इनका वीक प्वाइंट  यही होता  है  कि इनका मन बहुत जल्दी किसी चीज से ऊब जाता है। मंगलवार के दिन जन्म लेने वाले लोगों का शरीर गठीला होता है, जिसकी वजह से ये सेना, पुलिस आदि में चुने जाते हैं। इसके अलावा मैकेनिक इंजीनियर, मार्केटिंग या मशीनरी आदि में काफी सफल रहते हैं।

ये धुन के पक्के होते हैं। जो ठान लें, पूरा करके ही दम लेते हैं। इनकी लव लाइफ अच्छी रहती है। इन्हें सुंदर जीवनसाथी मिलता है। ये अपने परिवार के प्रति समर्पित रहते हैं। अगर हम मंगलवार को जन्मी लड़कियों की बात करें तो इस वार को जन्मीं लड़कियों में भी समान गुण देखने को मिलते हैं। यह भी साहसी और निडर होती हैं। यह लड़कियां रुढ़िवादी सोच को तोड़ने में भी यकीन रखती हैं और आत्मनिर्भर और स्वाबलंबी होने का ख्वाब रखती हैं। 

इन्हें क्रोध भी जल्दी आता है और शांत भी शीघ्र ही हो जाती हैं। यह अपने फैसले खुद लेती हैं। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन जन्मे लोगों को हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा और संकटमोचन का पाठ करना चाहिए। इससे हनुमान जी की कृपा सदैव उन पर बनी रहती है। किसी तरह का संकट उन पर नहीं आता।

गुरमीत बेदी 
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News