बड़ी खबर: MDH और Everest के चार मसाले हुए बैन, कैंसर पैदा करने वाले पाए गए रसायन

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 12:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों MDH और Everest के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि हांगकांग की खाद्य सुरक्षा निगरानी संस्था ने लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि उनमें कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया था। खाद्य सुरक्षा केंद्र (CFS) ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि उसने तीन MDH उत्पादों - मद्रास करी पाउडर, मिश्रित मसाला पाउडर, और सांभर मसाला - और एवरेस्ट के फिश करी मसाला में एथिलीन ऑक्साइड, एक कैंसरजन के रूप में वर्गीकृत कीटनाशक का पता लगाया है। 

CFS ने इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के वर्गीकरण का हवाला देते हुए कहा, "एथिलीन ऑक्साइड मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त है।" हांगकांग के नियम सुरक्षित सीमा से अधिक कीटनाशक अवशेषों वाले खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाते हैं।

CFS ने विक्रेताओं को प्रभावित उत्पादों को अलमारियों से हटाने का आदेश दिया और एक जांच शुरू की है। नियामक ने यह भी संकेत दिया कि "उचित कार्रवाई" की जा सकती है। हांगकांग की अगुवाई के बाद, सिंगापुर की खाद्य एजेंसी (SFA) ने भी एथिलीन ऑक्साइड के अनुमेय स्तर से अधिक होने के कारण एवरेस्ट के फिश करी मसाला को वापस ले लिया। जबकि SFA ने स्पष्ट किया कि एथिलीन ऑक्साइड के निम्न स्तर से तत्काल कोई खतरा नहीं है, लंबे समय तक सेवन रसायन के कैंसरकारी गुणों के कारण स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है। एमडीएच और एवरेस्ट ने अभी तक रिपोर्टों को सार्वजनिक रूप से संबोधित नहीं किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News