दिल्ली का AQI पहुंचा गंभीर श्रेणी में, सीएक्यूएम ने कहा- सख्त प्रतिबंधों की जरूरत नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 10:08 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली की वायु गुणवत्ता तेजी से बिगड़कर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई, लेकिन वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने ‘‘तत्काल सुधार'' का अनुमान जताते हुए ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' (ग्रेप) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू नहीं करने का फैसला किया। 

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 407 पर रहा, जो शनिवार को 294 था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि स्थिर वायुमंडलीय स्थितियों के कारण प्रदूषक तत्व बढ़े हैं। सीएक्यूएम ने एक बयान में कहा कि ‘ग्रेप' के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए जिम्मेदार उप-समिति ने रविवार को एक बैठक में स्थिति का जायजा लिया। 

एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 ' के बीच संतुलित', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 'बहुत खराब' और 401 से 500 तक ‘खतरनाक' माना जाता है। आईएमडी और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार, दिल्ली के एक्यूआई के आने वाले दिनों में ‘खराब' और ‘बहुत खराब' श्रेणियों के बीच रहने का अनुमान है। 

सीएक्यूएम ने कहा, ‘‘वायु गुणवत्ता परिदृश्य और अन्य प्रासंगिक पहलुओं की व्यापक समीक्षा करने के बाद, उप-समिति ने निर्णय लिया कि ‘ग्रेप' के चरण- एक और चरण- दो के तहत जारी कार्रवाई जारी रहेगी और इस समय चरण- तीन को लागू करना आवश्यक नहीं समझा गया है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News