रूस, चीन के रक्षा मंत्रियों के भारत में एससीओ बैठक में हिस्सा लेने की संभावना

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2023 - 12:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के भारत में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने की उम्मीद है। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि भारत की एससीओ की अध्यक्षता के तहत यह बैठक अगले सप्ताह आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 27 और 28 अप्रैल को होने वाली एससीओ रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ की व्यक्तिगत रूप से भागीदारी पर अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है।

सूत्रों के मुताबिक, आसिफ के वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान को छोड़कर चीन, रूस और एससीओ के अन्य सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों ने बैठक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की पुष्टि की है। हालांकि, एससीओ के सदस्य देशों द्वारा रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

नई दिल्ली में एससीओ रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद चार और पांच मई को गोवा में समूह की विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक होगी। बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी समेत एससीओ के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्री शामिल होने वाले हैं। पाकिस्तान पहले ही घोषणा कर चुका है कि बिलावल बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत की यात्रा करेंगे। एससीओ के सदस्य देशों में भारत, रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News