डोनाल्ड ट्रम्प के झगड़ों ने बढ़ाया जी20 सम्मेलन में तनाव

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 05:25 AM (IST)

ब्यूनस आयर्स: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के रूस के साथ तनावपूर्ण रिश्तों और व्यापार व जलवायु परिवर्तन को लेकर उनके अड़ियल रवैये को लेकर उपजे तनाव के बीच अर्जेंटीना की राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन शुरू हो गया। यूक्रेन विवाद और सऊदी अरब के साथ तनावपूर्ण रिश्तों की पृष्ठभूमि में ट्रम्प, रूस और चीन के राष्ट्रपतियों समेत दुनिया के तमाम नेताओं के साथ अर्जेंटीना में मौजूद हैं। जी 20 से इतर ट्रम्प को अमेरिकी एजेंडे के लिए उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार करार एनएएफटीए की जगह अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा करार (यूएसएमसीए) पर हस्ताक्षर के साथ एक तरह से पहली जीत हासिल हुई।

PunjabKesariट्रम्प ने नए करार को बताया अमेरिका की जीत
नए करार में यद्यपि पुराने समझौते के अहम तत्व मौजूद हैं, उन्होंने इसे अमेरिकी कर्मियों के लिए जीत बताया, जिन्हें उनके मुताबिक एनएएफटीए के जरिए धोखा दिया जा रहा था। उन्होंने शुक्रवार को इसे इतिहास का सबसे आधुनिक और संतुलित समझौता करार दिया।

PunjabKesariट्रम्प ने पुतिन के साथ रद्द की बैठक, जिनपिंग से मिलेंगे आज
ट्रम्प ने ब्यूनस आयर्स में हस्ताक्षर समारोह में कहा, "यह एक आदर्श समझौता है, जिससे व्यापार का परिदृश्य हमेशा के लिए बदल जाएगा।" यह परिदृश्य रूस के लिए ज्यादा असंतुलित था। रूस द्वारा यूक्रेन के जहाजों और नाविकों को बंधक बनाए जाने की हाल की घटना का हवाला देकर ट्रम्प द्वारा पूर्वनियोजित बैठक अचानक रद्द कर दी थी, लेकिन चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू करने के बाद भी वह शनिवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक करेंगे।"

PunjabKesariअमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार की शुरुआत एक और ट्विटर धमाके से की, जिसमें उन्होंने रूस के साथ अपने पूर्व के कारोबार को जायज ठहराया। यह तब है जब एक दिन पूर्व ही उनके पूर्व वकील को संसद से झूठ बोलने का दोषी पाया था। वकील ने ट्रम्प के व्हाइट हाउस के लिए निर्वाचित होने में पुतिन सरकार के दखल के आरोपों के सिलसिले में संसद में बयान दिया था।

PunjabKesariयूक्रेन के कारण हुई बैठक रद्द: ट्रम्प
ट्रम्प के साथ बातचीत रद्द करने के पीछे यूक्रेन को कारण बताया जा रहा था, लेकिन जांच में हुए नए खुलासों से यह साफ है कि ट्रम्प जी 20 जैसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने घर में लंबी होती उस परछाईं से बच नहीं सकते, जिसे वह एक बार फिर 'पीछे पड़ना' करार दे रहे हैं।

PunjabKesariबैठक रद्द होने का पुतिन ने जताया अफसोस
पुतिन शुक्रवार को अर्जेंटीना की राजधानी पहुंचे और रूस ने कहा कि बैठक रद्द करने के ट्रम्प के फैसले का उसे ‘अफसोस’ है। यूक्रेन संकट के बीच यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा कि उन्हें ‘विश्वास’ है कि यूरोपीय संघ अगले महीने रूस पर लगे अपने प्रतिबंध वापस ले लेगा। जी 20 मोर्चे पर उन्होंने कहा कि दुनिया कुल मिलाकर 'मुश्किल दौर' से गुजर रही है।

PunjabKesariसंकटग्रस्त अर्जेंटीना में विश्व नेताओं की लंबी-चौड़ी बातों के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने विशाल रैलियां निकालने की बात कही है। अर्जेंटीना में हाल में प्रतिद्वंद्वी फुटबॉल समर्थकों के बीच की हिंसा से अशांति को नियंत्रित करने की पुलिस की क्षमता पर सवाल खड़ा हो गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News