भारत-कनाडा में फिर बढ़ सकता तनाव, खालसा दिवस पर ट्रूडो के सामने लगे खालिस्‍तान सम‍र्थक नारे, PM मु‍स्‍कुराते रहे (Video)

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 03:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी आंतकी हरदीप निज्जर की हत्या को लेकर चल रही  खटास और बढ़ सकती है । वजह हैं खुद  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो । दोनों देशों में पहले से चल रहे तनाव के बीच एक बार फिर कनाडा से  भारत को उकसाने वाली खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  एक वीडियो साेशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें  ट्रूडो के सामने खालिस्‍तान समर्थक और भारत विरोधी नारे लगाए जा रहे हैं और वे मु‍स्‍कुरा रहे हैं। हालांकि  वायरल वीडियाे  को लेकर कोई पुष्टि सामने नहीं आई है।

 

Pro khalistan slogans made in the presence of Canada PM Justin Trudeau at Khalsa Day Celebrations in Sunday. pic.twitter.com/I1aaqhA6uY

— Sidhant Sibal (@sidhant) April 29, 2024

यह घटना ट्रूडो  द्वारा  ने खालसा दिवस पर संबोधन दौरान हुई बताई जा रही है।  दरअसल, जैसे ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जब टोरंटो में सिख समुदाय को संबोधित करने के लिए आगे बढ़े तो भीड़ में से खालिस्तान के समर्थन में जोरदार नारे लगाए गए।  इस दौरान ट्रूडो ने देश में सिख समुदाय को आश्वासन देते हुए कहा है कि सरकार हर कीमत पर उनके अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद है।उन्होंने कहा कि विविधता कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है  । ट्रूडो ने रविवार को टोरंटो में खालसा दिवस समारोह के दौरान कहा कि हमें याद रखना होगा  कि सिखों के मूल्य कनाडा के मूल्य हैं।उन्होंने कहा देश भर में सिख  समुदाय के लगभग 800,000  रहते हैं और हम आपके अधिकारों और आपकी स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे और हम हमेशा नफरत और भेदभाव के खिलाफ आपके समुदाय की रक्षा करेंगे। 

PunjabKesari

कनाडाई पीएम ने यह भी कहा कि देश सामुदायिक केंद्रों और गुरुद्वारों सहित पूजा स्थलों पर अधिक सुरक्षा जोड़कर सुरक्षा और बुनियादी ढांचे के कार्यक्रमों को बढ़ा रहा है। जब ट्रूडो बोल रहे थे तो बैकग्राउंड में खालिस्तान समर्थक कई नारे भी सुनाई दे रहे थे। इसके बावजूद ट्रूडो ने अपना संबोधन जारी रखते हुए कहा, मुझे पता है कि आप में से कई लोगों के पास ऐसे प्रियजन हैं जिन्हें आप अक्सर देखना चाहते हैं, यही कारण है कि हमारी सरकार ने हमारे देशों के बीच अधिक उड़ानें और अधिक मार्ग जोड़ने के लिए भारत के साथ एक नए समझौते पर बातचीत की है और हम अमृतसर सहित और भी अधिक उड़ानें जोड़ने के लिए अपने समकक्षों के साथ काम करना जारी रखेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि शहर के सबसे बड़े वार्षिक समारोहों में से एक के लिए रविवार को हजारों लोग टोरंटो शहर में उमड़ पड़े।ओंटारियो सिख और गुरुद्वारा काउंसिल (ओएसजीसी) का कहना है कि वैसाखी, जिसे खालसा दिवस भी कहा जाता है, 1699 में सिख समुदाय की स्थापना के साथ-साथ सिख नव वर्ष की याद दिलाता है। समूह कई वर्षों से लेक शोर बुलेवार्ड के नीचे एक वार्षिक परेड का आयोजन करता रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News