ईरान की जवाबी हमले की धमकी के बाद इजराइल और अमेरिका में हाई अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 06:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः वाशिंगटन और मध्य पूर्व में अमेरिकी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वे सीरिया के दमिश्क में सोमवार के इजराइली हवाई हमले पर संभावित ईरानी प्रतिक्रिया के लिए तैयार हैं। इलाके में अमेरिकी सैन्य बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक इजराइली अधिकारी के अनुसार, इजराइल ने भी अपनी सेना को हाई अलर्ट पर रखा है। इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने घोषणा की है कि वह कॉम्बैट यूनिट में काम करने वाले सभी सैनिकों की सभी छुट्टियां रद्द कर रहा है। इससे एक दिन पहले वायु रक्षा यूनिट्स को मजबूत करने के लिए रिजर्व में रखे गए बलों को भी बुलाया गया है।

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका हाई अलर्ट पर है क्योंकि सीरिया में ईरानी दूतावास पर इजरायल के हालिया हमले के जवाब में ईरान इजराइली या अमेरिकी संपत्तियों को निशाना बना सकता है। अधिकारी ने अगले सप्ताह के भीतर संभावित हमले की रिपोर्टों की पुष्टि करते हुए कहा, "हम निश्चित रूप से उच्च सतर्कता की स्थिति में हैं।" संदिग्ध इज़रायली युद्धक विमानों ने दमिश्क में ईरान के दूतावास पर बमबारी की, जिसके परिणामस्वरूप एक वरिष्ठ कमांडर, मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी सहित सात ईरानी सैन्य सलाहकारों की मौत हो गई।  

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा है कि हमले में सात ईरानी सैन्य सलाहकारों की मौत हो गई है जिसमें उसके कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी भी शामिल हैं, जो एक विशिष्ट विदेशी जासूसी और अर्धसैनिक शाखा है। ईरान ने कहा है कि वह "निर्णायक प्रतिक्रिया लेने का" अधिकार सुरक्षित रखता है। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर ईरान से खतरे पर चर्चा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News