ताइवान, मकाऊ और हांगकांग को चीन ने किया ‘क्रेडिट चाइना सिस्टम’ से बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 10:41 AM (IST)

हांगकांग: चीन ने सोशल ‘क्रैडिट सिस्टम’ वैबसाइट से हांगकांग, मकाऊ और ताइवान को हटा दिया है। वर्ष 2014 में घोषित की गई इस प्रणाली का उद्देश्य इस विचार को मजबूत करना है कि ‘भरोसा रखना शानदार और विश्वास को तोडऩा घृणित है। साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक संदेश में, संवैधानिक और मुख्य भूमि मामलों के सचिव पैट्रिक निप तक-कुएन ने कहा कि हांगकांग, मकाऊ और ताइवान को राष्ट्रीय सार्वजनिक विश्वसनीयता सूचना द्वारा संचालित ‘क्रैडिट चाइना’ वैबसाइट से हटा दिया गया था।

साइट व्यवस्थापक और शहर की सरकार के बीच बातचीत के बाद यह कदम उठाया गया है। वहीं ताइवान के कुछ समाचार पत्रों और हांगकांग के ऑनलाइन प्लेटफार्म ने दावा किया कि ताइवान में सामाजिक क्रैडिट प्रणाली लागू की जाएगी। निप ने उसी दिन इस दावे का खंडन किया था। हांगकांग सरकार के एक सूत्र ने कहा कि हांगकांग, मकाऊ और ताइवान के नाम को वैबसाइट से हटाने का मकसद इस भ्रांति को दूर करना है कि ‘सोशल क्रैडिट सिस्टम’ को हांगकांग में लागू किया जाएगा।

क्या है ‘क्रैडिट चाइना सिस्टम’
इस सिस्टम का मकसद एक समाजवादी सर्वसत्तावादी नेतृत्व में पूरा भरोसा पैदा करने के अलावा बाजार के खिलाडिय़ों और समुदायों के बीच नैतिकता और भरोसे का विकास करना भी है। इस सिस्टम में यह व्यवस्था है कि अगर कोई शख्स हॉर्न बजाता है, कर्ज या कर नहीं चुकाता या फिर ड्राइविंग के तौर-तरीकों पर अमल नहीं करता, धोखाधड़ी करता है, तो उसे ‘गैर-भरोसेमंद’ व्यवहार के लिए ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है। दंड के रूप में उस पर सार्वजनिक परिवहन टिकट खरीदने या होटल में कमरा बुक करने पर पाबंदी लगाई जा सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News