चीन ने राष्ट्रपति पद के उद्घाटन से पहले ताइवान के खिलाफ प्रभाव अभियान  किया शुरू

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 05:55 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने 20 मई को द्वीप पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के उद्घाटन से पहले ताइवान के खिलाफ प्रभाव अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की है। वॉयस ऑफ अमेरिका (वीओए) की रिपोर्ट के अनुसार, बीजिंग ने यात्रा और आयात प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील देते हुए पूरे ताइवान में सैन्य गतिविधियों के पैमाने और आवृत्ति को बढ़ा दिया है। विश्लेषकों के अनुसार, बीजिंग यह परीक्षण करने की कोशिश कर रहा है कि आने वाली ताइवानी सरकार बीजिंग के बढ़ते दबाव का जवाब कैसे देगी । ताइवान में सूचो विश्वविद्यालय के एक राजनीतिक वैज्ञानिक चेन फैंग-यू ने कहा, "अल्पावधि में, बीजिंग यह देखने की कोशिश कर रहा है कि लाई के तहत नई ताइवानी सरकार उसके दबाव अभियान का जवाब कैसे दे सकती है।"


उन्होंने कहा, "उसी समय, चीनी सरकार ताइवान जलडमरूमध्य में यथास्थिति को बदलने का प्रयास कर रही है, जब ताइपे उद्घाटन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।" ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने 2 मई से 3 मई के बीच द्वीप के पास 26 चीनी सैन्य विमानों और पांच चीनी नौसैनिक जहाजों का पता लगाया, जिनमें 17 चीनी सैन्य विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर रहे थे।  रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा, कुछ चीनी विमान ताइवान के उत्तरी बंदरगाह शहर कीलुंग से लगभग 76 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच गए, जहां एक महत्वपूर्ण नौसैनिक अड्डा स्थित है ।

 

इस बीच, ताइवान के राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक, त्साई मिंग-येन ने 1 मई को ताइवानी सांसदों को बताया कि चीनी सेना ने द्वीप के पास अपनी संयुक्त युद्ध तत्परता गश्ती में नई रणनीति को शामिल किया है, जिसमें  अभ्यासों के दौरान जहाज़ और बारूदी सुरंग हटाने वाले जहाज़ व रात के समय लड़ाकू गश्त करना और लैंडिंग का उपयोग करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि ताइवान के अधिकारी ताइवान के बाहरी द्वीप किनमेन के पास चीनी तट रक्षक द्वारा की गई बढ़ी हुई गश्त पर नज़र रख रहे हैं। इससे पहले 29 अप्रैल को, बीजिंग ने कहा था कि फ़ुज़ियान तट रक्षक ने अप्रैल से किनमेन के पास पानी में गश्त की आवृत्ति बढ़ाने के लिए जहाजों के एक बेड़े का आयोजन किया था।

 

वीओए के अनुसार, बीजिंग ने पिछले महीने के अंत में ताइवानी पोमेलो और दो प्रकार के समुद्री भोजन पर आयात प्रतिबंध हटाते हुए अपने दक्षिणी प्रांत फ़ुज़ियान के निवासियों को ताइवान के दूरस्थ द्वीप मात्सु की यात्रा करने की अनुमति देने की योजना की भी घोषणा की। यह बात ताइवान की मुख्य विपक्षी पार्टी, कुओमितांग, जो ताइपे और बीजिंग के बीच घनिष्ठ संबंधों की वकालत करती है, के सांसदों के एक समूह के चीन दौरे के बाद आई है।इस बीच, कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, बीजिंग द्वारा हाल के हफ्तों में उठाए गए सभी उपाय ताइपे के खिलाफ उसके प्रभाव अभियान का हिस्सा हैं, जिसमें ताइवान पर दबाव डालने के लिए दुष्प्रचार अभियान, आर्थिक जबरदस्ती और ग्रे जोन ऑपरेशन का उपयोग करना शामिल है।

 

ताइपे स्थित इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल डिफेंस एंड सिक्योरिटी रिसर्च के एक सैन्य विशेषज्ञ सु त्ज़ु-यून ने कहा, "चीन की समग्र रणनीति अभी भी ताइवान पर दबाव बढ़ाने की है लेकिन वे ताइवान के विपक्षी दलों को कुछ छोटे लाभ भी दे रहे हैं।" जबकि हालिया घटनाक्रम को ताइवान के खिलाफ चीन के समग्र प्रभाव अभियान के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए। सु ने कहा कि बीजिंग के दीर्घकालिक लक्ष्य का हिस्सा ताइवान जलडमरूमध्य पर अपना नियंत्रण बढ़ाना है। उन्होंने कहा, "किनमेन के पास प्रतिबंधित जल क्षेत्र में चीनी तट रक्षक जहाजों को तैनात करने की आवृत्ति बढ़ाकर और चीनी सैन्य विमानों को ताइवान के मुख्य द्वीप के करीब उड़ाकर, बीजिंग अंततः ताइवान जलडमरूमध्य को अपने क्षेत्रीय जल में बदलने की उम्मीद कर रहा है।"  वीओए की रिपोर्ट। चूंकि चीनी सेना आमतौर पर जून और नवंबर के बीच सैन्य अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करती है, इसलिए आने वाली ताइवानी सरकार को 20 मई के बाद द्वीप के आसपास चीनी सैन्य गतिविधियों में किसी भी वृद्धि पर बारीकी से नजर रखने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News