जर्मनी में ताइवान के दूत ने कहा- UN में भागीदार बनने योग्य नहीं चीन

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 06:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जर्मनी में ताइवान के राजदूत शीह झाई-वे ने अपने कब्जे वाले क्षेत्रों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) द्वारा किए जा रहे अत्याचारों को उजागर किया। म्यूनिख में मनाई गई विश्व उइघुर कांग्रेस की 20वीं वर्षगांठ पर बोलते हुए  ताइवान के दूत ने बताया कि कैसे कब्जे वाले क्षेत्रों के लोग अत्याचारों  का सामना कर रहे हैं।  शीह झाई-वे ने अपने बयान में चीन और संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र मानवता के खिलाफ अपने सभी अत्याचारों से अवगत होने के बावजूद देश पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र चार्टर का हवाला देते हुए कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र चीन  द्वारा, उइगरों , तिब्बतियों , हांगकांग और उसके लोगों के खिलाफ किए गए  अत्याचारों की तरफ ध्यान देता तो बहुत समय पहले चीन को बाहर कर चुका होता।" 

 

वे ने आगे उल्लेख किया, "संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय 2 के अनुच्छेद 6। में साफ लिखा है कि संयुक्त राष्ट्र का एक सदस्य जिसने संयुक्त राष्ट्र में अंकित सिद्धांतों का लगातार उल्लंघन किया तो उसे सुरक्षा परिषद की सिफारिश पर महासभा द्वारा निष्कासित कर दिया जाएगा। अब   हम अड़े रहेंगे उसी चार्टर पर जिस पर संयुक्त राष्ट्र को बहुत गर्व है, तब तक चीन भागीदार बनने के लिए योग्य नहीं है जब तक सीसीपी चीन पर शासन कर रही है।

 

अपने बयान में, सीसीपी के हाथों पीड़ित लोगों को एकजुट होने का आह्वान करते हुए, वे ने कहा कि अब वक्त आ चुका है कि  दुनिया भर से  उइगर, तिब्बती, हांगकांग और ताइवान के  पीड़ित  लोग चीन के खिलाफ  एकजुटता दिखाएं। अपने कब्जे वाले क्षेत्रों पर चीन के दावे पर सवाल उठाते हुए ताइवान के राजदूत ने कहा कि उइगर समुदाय चीनी नहीं है और उन्हें चीनी बनने के लिए हिंसक रूप से फिर से शिक्षित किया जा रहा है। वे ने कहा, "इसी तरह, अगर तिब्बत हमेशा से चीन का हिस्सा था तो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को 1950 में तिब्बत पर सैन्य रूप से कब्ज़ा क्यों करना पड़ा? यह अलगाववाद और चर्चा का मामला नहीं है, बल्कि यह अमानवीयता और निंदा का मामला है।" .


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News