चीन के उड़ान मार्ग बदलने पर ताइवान ने जताई चिंता, कहा- हवाई यातायात नियंत्रण अधिकारों का प्रयोग जारी रखेंगे

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 03:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन द्वारा अपने उड़ान मार्ग बदलने के बाद ताइवान के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने उड़ान सुरक्षा को खतरे में  बताते हुए  W122 और W123 उड़ान पथों के बारे में चिंता व्यक्त की है। सेंट्रल न्यूज एजेंसी (CNA) ने एक राष्ट्रीय सुरक्षा स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि चीन द्वारा ताइवान जलडमरूमध्य में एकतरफा दो उड़ान पथ शुरू करने के बाद ताइवान अपने हवाई क्षेत्र के आसपास हवाई यातायात को नियंत्रित करने के अपने अधिकार का प्रयोग जारी रखेगा।
 रिपोर्ट के अनुसार 18 अप्रैल को चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने घोषणा की थी कि वह M503 उड़ान मार्ग को जोड़ने वाले पूर्व की ओर W122 और W123 उड़ान पथों का संचालन शुरू करेगा, जो ताइवान जलडमरूमध्य के मध्य से उत्तर-दक्षिण तक फ़ूज़ौ और ज़ियामेन के चीनी शहरों तक फैला है।

 

  सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विमानन प्राधिकरण का निर्णय बीजिंग द्वारा 1 फरवरी को एम503 उड़ान पथ के साथ एक ऑफसेट को एकतरफा रद्द करने के बाद आया, जो 2015 में ताइवान के साथ बातचीत किए बिना शुरू हुआ था। "ऑफ़सेट" का तात्पर्य 2015 में ताइवान और चीन के बीच M503 पथ को उसकी मूल स्थिति से 11 किलोमीटर पश्चिम में ले जाने के लिए हुए समझौते को संदर्भित करता है, जो ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा के 7.8 किलोमीटर करीब आता है। ताइवान के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने W122 और W123 उड़ान पथों की ताइवान-नियंत्रित किनमेन और मात्सु द्वीपों से निकटता को देखते हुए, उड़ान सुरक्षा को खतरे में डालने के बारे में चिंता व्यक्त की है। हालाँकि 2018 से उन उड़ान पथों पर पश्चिम की ओर यातायात की अनुमति दी गई है। CNA की रिपोर्ट के अनुसार, दर्जनों घरेलू उड़ानें ताइवान द्वीप और किनमेन और मात्सु के हवाई अड्डों के बीच नियमित रूप से संचालित होती हैं, जो चीनी प्रांत फ़ुज़ियान के तट पर स्थित हैं। 

 

सूत्रों के अनुसार, ताइवान के हवाई यातायात नियंत्रक, उचित चैनलों के माध्यम से विरोध दर्ज कराने के अलावा, W122 और W123 पथों का उपयोग करने वाली उड़ानों को यह याद दिलाने के लिए बुलाएंगे कि उन्हें बातचीत के माध्यम से ताइवान की सहमति के बिना उन पथों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा  सूत्रों ने कहा कि विमान को ताइवान के क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश न करने के लिए एक अनुस्मारक भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि ये अनुस्मारक विमान को उनके रास्ते से दूर नहीं ले जाएंगे  हालांकि, सूत्रों ने कहा कि चीन के मनमाने ढंग से लॉन्च किए गए रास्तों का मुकाबला करने और रास्तों को एक नियति बनने से रोकने के लिए ऐसी प्रथाएं शुरू की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News