February के Last शनिवार पवनपुत्र बदलेंगे भाग्य की रेखा, राशि अनुसार करना होगा ये काम

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 12:27 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज यानि 29 फरवरी को महीने के समाप्ति शनिवार के साथ हो रही है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि के साथ-साथ संकटमोचन हनुमान जी को भी समर्पित है। इसलिए इस दिन इन दोनों की पूजा का विधान है। ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि फरवरी माह का ये आख़िर शनिवार बजरंगबली के प्रसन्न करने का सनुहरा मौका माना जा रहा है। बताया जा रहा है आज इनकी पूजा से भाग्य की रेखा तक बदल सकती है। जिसका सीधा सीधा अर्थ ये हुआ कि अगर किसी के जीवन में भी कोई परेशानी चल रही है, किस्मत साथ नहीं दे रही, हर तरफ़ से हाथ असफलता लग रही है, कहीं से कोई हल नहीं निकल पा रहा तो आज प्रत्येत व्यक्ति की इन सभी समस्याओं का समाधान पलों में निकल सकता है। जी हां, अगर चाहते हैं कि आपकी लाइफ की ये सारी मुसीबतें जड़ से खत्म हो जाएंगी। 
PunjabKesari, February calender
बता दें इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता भी नहीं होगी केवल हनुमान मंदिर में जाकर  अपनी जन्म राशि अनुसार भगवान श्री हनुमान जी का श्रद्धापूर्वक पूजन करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि आपको अपनी राशि अनुसार किस तरह से करनी होगी पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा- 

मेष राशि- एकमुखी हनुमंत कवच का पाठ करें एवं हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाकर गरीब बच्चों में भी प्रसाद बांटें।
वृष राशि- श्रीरामचरित मानस के सुंदर कांड का पाठ करने के उपरांत हनुमान जी को मीठी रोटी का भोग लगाएं बाद में इन्हें बंदरों को खिला दें।
मिथुन राशि- इस राशि के लोग श्रीरामचरित मानस के अरण्य कांड का पाठ कर बजरंगबली को 5 पान का भोग लगाएं तथा गाय माता को खिलाएं।
PunjabKesari, Sri ram charit manas, श्री रामचरित मानस
कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए पंचमुखी हनुमंत कवच का पाठ करें, इसके बाद हनुमान जी को पीले फूल चढ़ाकर बाद में वे फूल बहते जल में प्रवाहित कर दें।
सिंह राशि- सिंह राशि वालों आप श्रीरामचरित मानस के बाल कांड का पाठ करने के बाद हनुमान जी को गुड़ से बनी मीठी रोटी का भोग लगाएं। फिर इस रोटी को किसी भिखारी को खिलाएं।
कन्या राशि- हनुमान जी की कृपा पाने के लिए इस राशि के लोग हनुमान मंदिर जाकर शुद्ध घी के 6 दीपक जलाएं एवं श्रीरामचरित मानस के लंका कांड का पाठ करें।
तुला राशि- तुला राशि वाले श्रीरामचरित मानस के बाल कांड का पाठ करके, संकटमोचन हनुमान को खीर का भोग लगाकर प्रसाद गरीब बच्चों बाट दें। 
वृश्चिक राशि- आप लोग हनुमान अष्टक का पाठ करके उन्हें बाद में चावल, गुड़ का भोग लगाएं और गाय को खिला दें।
धनु राशि- धनु राशि वाल भाग्य को चमकाने के लिए आज यानि 29 फरवरी के आख़िरी शनिवार श्रीरामचरित मानस के अयोध्या कांड का पाठ करें और हनुमान जी को शहद का भोग लगाकर स्वयं इस ग्रहण करें। 
PunjabKesari, Lord Hanuman, हनुमान जी, Hanuman ji, Hunuman Worship, हनुमान जी पूजा, Hanuman Ji Pujan, Hanuman Pujan Vidhi, Pujan According to Zodiac signs, Mantra bhajan aarti
मकर राशि- मकर राशि वालों के लिए श्रीरामचरित मानस के किष्किन्धा कांड का पाठ करना शुभदायक साबित हो सकता है। ध्यान रहे पाठ करने के बाद हनुमान जी को मसूर का भोग लगाकर उसे मछलियों को खिलाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी। 
कुंभ राशि- इस राशि के जातक श्रीरामचरित मानस के उत्तर कांड का पाठ करें एवं हनुमान जी को मीठी रोटी का भोग लगाएं और  उसे भैसों को डाल दें। 
मीन राशि- आप लोगों के लिए हनुमंत बाहुक का पाठ करना अच्छा होगा लेकिन ध्यान रखें कि इससे पहले अपने हाथों से हनुमान जी के मंदिर में लाल रंग ध्वजा चढ़ाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News