कीमतों में रिकॉर्ड ऊंचाई और बढ़ती मांग के बीच चीन ने जारी किए नए Gold Import Quota

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 01:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के केंद्रीय बैंक ने कई बैंकों को नए सोने के आयात कोटा जारी किए हैं, जो रिकॉर्ड ऊंचाई पर कीमतों के बावजूद बढ़ती मांग की उम्मीद के मद्देनजर जारी किए गए हैं। नए कोट का उद्देश्य पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) को यह नियंत्रित करने में मदद करना है कि दुनिया के प्रमुख उपभोक्ता देशों तक कितनी मात्रा में सोना पहुंचता है। ये नए कोटा अगस्त में दो महीने की रोक के बाद जारी किए गए, जो मुख्य रूप से धीमी भौतिक मांग के कारण थे।

कीमतों में आ सकती है और तेजी 

इस साल अब तक स्पॉट गोल्ड की कीमतों में 21% की वृद्धि हुई है और शुक्रवार को $2,500.99 प्रति औंस तक पहुंच गई। डॉलर की कमजोरी और सितंबर में अमेरिकी मौद्रिक ढील की उम्मीदों ने इस वृद्धि को बढ़ावा दिया है।

विश्लेषकों का कहना है कि मार्च-अप्रैल में सोने की तेजी चीन की मजबूत खरीदारी एक प्रमुख कारक थी और यदि मांग में फिर से तेजी आती है तो इससे कीमतों में और तेजी आ सकती है।

PunjabKesari

कोटा और मांग

एक सूत्र ने कहा कि कोटा जारी किए गए हैं लेकिन स्थानीय प्रीमियम अंतरराष्ट्रीय कीमतों के मुकाबले कम है, इसलिए यह सुनिश्चित नहीं है कि कोटा का उपयोग किया जाएगा जब तक बाजार की स्थिति में सुधार नहीं होता। PBOC ने कहा कि आभूषणों की मांग अभी भी कमजोर है लेकिन निवेश की मांग अच्छी है।

चीन का सोना खरीदने का इतिहास

विश्व सोना परिषद (WGC) के अनुसार, ''चीन के केंद्रीय बैंक ने जुलाई में लगातार तीसरे महीने अपने रिजर्व के लिए सोना खरीदने से मना कर दिया। पिछले महीने के अंत में सोने की होल्डिंग 72.8 मिलियन फाइन ट्रॉय औंस थी। चीन 2023 में दुनिया का सबसे बड़ा एकल सोना खरीदार था, जिसके पास 7.23 मिलियन औंस की शुद्ध खरीदारी थी।'' 

PunjabKesari

वर्तमान स्थिति

चीन में डीलर्स इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय स्पॉट कीमतों पर $8.5 का डिस्काउंट दे रहे हैं, जबकि पिछले सप्ताह प्रीमियम $18 तक था। शंघाई गोल्ड एक्सचेंज (SGE) पर कम व्यापार वॉल्यूम भी कमजोर गतिविधि को संकेत देते हैं लेकिन अगस्त के अंत से सितंबर तक वॉल्यूम बढ़ने की उम्मीद है।

सोने के आयात कोटा का अर्थ

एक देश में सोने के आयात की मात्रा पर सरकारी स्तर पर तय की गई सीमा या प्रतिबंध। यह सीमा यह निर्धारित करती है कि कितनी मात्रा में सोना एक निश्चित समय अवधि में देश में आयात किया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News