लगातार बढ़ती जा रही है  ‘प्रभावशाली लोगों की गुंडागर्दी’

punjabkesari.in Friday, May 12, 2017 - 11:25 PM (IST)

सत्ता प्रतिष्ठान से जुड़े और प्रभावशाली लोगों से यह आशा की जाती है कि वे कोई गलत कार्य नहीं करेंगे और आम लोगों की मुश्किलें सुलझाने में मदद करेंगे परन्तु आज स्थिति इसके विपरीत होती जा रही है और वही लोग दबंगई कर रहे हैं जिनसे यह उम्मीद की जाती है कि वे समाज के कमजोर और ‘दबे’ हुए लोगों की मदद करेंगे।

गत 24 अप्रैल को एयर इंडिया के विमान द्वारा पुणे से दिल्ली आए शिव सेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने दिल्ली हवाई अड्डïे पर ड्यूटी मैनेजर आर. सुकुमार को गालियां निकालीं, बेइज्जत किया व सैंडिलों से पीटा

इस पर मचे कोहराम के बाद एयर इंडिया सहित आधा दर्जन से अधिक विमान सेवाओं ने अपने विमानों में उनके यात्रा करने पर रोक लगा दी तथा गायकवाड़ द्वारा खेद व्यक्त करने के बाद ही प्रतिबंध हटाया था परन्तु इसके बाद भी प्रभावशाली लोगों द्वारा दबंगई का यह सिलसिला थमा नहीं है जिसके चंद ताजा उदाहरण निम्र में दर्ज हैं :

27 अप्रैल को बरेली के नवाबगंज से विधायक केसर सिंह गंगवार ने उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक शाखा की दलेर नगर शाखा के मैनेजर के साथ मारपीट करके उसे बंधक बना लिया और उसके बाद उसे बैंक से घसीटते हुए अपनी गाड़ी में बिठा कर अगवा करके ले गया।

07 मई को गोरखपुर में भाजपा विधायक राधा मोहन दास ने एक महिला आई.पी.एस. अधिकारी को अपना रुतबा दिखाते हुए बीच सड़क पर ही पब्लिक में धमकाना शुरू कर दिया। 09 मई को वाराणसी में नगर निगम द्वारा चलाए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान सपा के नेता और पार्टी के महानगर अध्यक्ष इकबाल अंसारी के भाई ने अपनी बिल्डिंग पर अतिक्रमण हटाने आए अतिक्रमण विरोधी दस्ते के सदस्यों को डरा-धमका कर भगा दिया।

09 मई को ही गुजरात (जहां शराबबंदी लागू है) के अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल के बेटे जैमिन पटेल को कतर एयरवेज की फ्लाइट पर उड़ान भरने से रोक दिया गया। बताया जाता है कि वह कथित रूप से नशे में धुत्त था। उसने एयरपोर्ट पर विमान सेवा के कर्मचारियों से बदसलूकी की जिसके बाद क्रू मैंबर ने जैमिन, उसकी पत्नी और बेटे को ग्रीस के लिए उड़ान भरने से रोक दिया।

और अब 10 मई  को एटा में उत्तर प्रदेश विधान परिषद सभापति व सपा नेता रमेश यादव के भतीजे मोहित यादव द्वारा शराब के नशे में धुत्त होकर जिला अस्पताल में जमकर उत्पात मचाने और गुंडई दिखाने का खुलासा हुआ है। जिला अस्पताल में बिना कतार में लगे और पर्ची कटवाए एक्स-रे कराने को लेकर डाक्टरों से हुए विवाद के बाद दबंग मोहित यादव ने रेडियोलॉजिस्ट और 2 टैक्नीशियनों की जमकर पिटाई की, जिससे उन्हें गंभीर चोटें आईं।

मामला यहीं शांत नहीं हुआ, मोहित यादव ने इसके बाद मौके पर पहुंचे कोतवाली पुलिस एस.एस.आई. जितेन्द्र सिंह को भद्दी गालियां निकालते हुए थप्पड़ जड़ दिया और लखन नामक एक अन्य पुलिसकर्मी से भी मारपीट की। उसके कब्जे से एक देसी हथियार भी बरामद किया गया।

उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि किस प्रकार कानून के ही रखवाले कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं। यदि इसी प्रकार ये लोग कानून को हाथ में लेने लगेंगे तब यह सिलसिला कहां जाकर रुकेगा? प्रभावशाली लोगों की दबंगई और गुंडागर्दी के ये मामले ज्यादातर भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में ही हुए हैं अत: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस ओर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है।

सत्ता संभालने के कुछ ही समय में उन्होंने कुछ छोटे-बड़े अच्छे निर्णय लिए हैं। लिहाजा इस मामले में भी उन्हें पहल करते हुए शीघ्र कड़े पग उठा कर इस कुप्रवृत्ति पर रोक लगानी चाहिए ताकि प्रभावशाली लोग समझ लें कि कोई भी व्यक्ति कानून के दायरे से ऊपर नहीं है। ऐसा करने से जहां उत्तर प्रदेश में प्रभावशाली लोगों की गुंडागर्दी पर रोक लगेगी वहीं दूसरे राज्यों को भी अच्छा संदेश जाएगा और इससे देश के वातावरण में शुचिता लाने में सहायता मिलेगी।          —विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News