‘लगातार लूटे जा रहे बैंक’‘सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर प्रश्नचिन्ह’

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 04:37 AM (IST)

देश में अपराध कम नहीं हो रहे तथा इसी कड़ी में समाज विरोधी तत्वों द्वारा बैंकों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है, जिसके इसी वर्ष के चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

* 23 जनवरी, 2024 को अररिया (बिहार) में दोपहर लगभग 12.30 बजे हथियारों से लैस 6 बदमाशों ने एक्सिस बैंक की शाखा पर धावा बोल कर 90 लाख रुपए लूट लिए। लूट के दौरान बदमाशों ने 2 राऊंड गोलियां भी चलाईं और बैंक में रकम जमा करवाने आए ग्राहकों को भी लूट लिया। 

* 2 फरवरी को गोंडा (उत्तर प्रदेश) में पुलिस अधीक्षक के कार्यालय से मात्र 500 मीटर की दूरी पर स्थित ‘पंत नगर प्रथमा ग्रामीण बैंक’ में मोटरसाइकिल पर पहुंचा एक बदमाश फिल्मी स्टाइल में बैंक कैशियर के गले पर हंसिया (दरांती) लगाकर अपने थैले में 8 लाख 53 हजार रुपए डाल कर फरार हो गया। 
* 21 मार्च को बेगूसराय (बिहार) में  5 सशस्त्र बदमाश एच.डी.एफ.सी. बैंक से 20 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए। 

* 6 अप्रैल को दोपहर के समय 3 लुटेरों ने अमृतसर में तरनतारन रोड पर स्थित आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की शाखा से पिस्तौल दिखा कर 12 लाख रुपए लूट लिए। इस सम्बन्ध में गिरफ्तार 3 आरोपियों से .30 बोर के एक पिस्तौल के अलावा एक डम्मी पिस्तौल भी बरामद किया गया। इस बीच पता चला है कि उक्त बैंक में सुरक्षा कर्मचारी तैनात नहीं थे। बताया जाता है कि अभी भी कुछ प्राइवेट तथा सरकारी बैंकों के प्रबंधकों की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक तथा पुलिस के निर्देशों का उल्लंघन किया जा रहा है तथा सुरक्षा के लिए गनमैन नहीं रखे गए हैं। अत: सभी बैंकों में सुरक्षा के लिए गनमैनों की तैनाती अनिवार्य करने की आवश्यकता है।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News