अब ‘खिलौना पिस्तौलों-बंदूकों’ से लोगों को ‘लूटने लगे अपराधी’

punjabkesari.in Friday, May 03, 2024 - 05:09 AM (IST)

देश में आपराधिक तत्वों के हौसले लगातार बढ़ रहे हैं और हालत यहां तक आ पहुंची है कि अब तो उन्होंने ‘खिलौना पिस्तौलों और बंदूकों’ के बल पर भी डरा धमकाकर लोगों को लूटना शुरू कर दिया है : 

* 8 जून, 2023 को रांची (झारखंड) में विधानसभा के निकट ‘खिलौना पिस्तौल’ दिखा कर मोटरसाइकिल लूटने वाले एक अपराधी को गिरफ्तार करके पुलिस ने उसके कब्जे से नकली पिस्तौल व लूटा हुआ मोटरसाइकिल बरामद किया। 
* 9 सितम्बर, 2023 को लुधियाना की जोधेवाल पुलिस ने ‘खिलौना पिस्तौल’, 2 मोबाइल फोन और एक तेजधार हथियार तथा मोटरसाइकिल के साथ 3 स्नैचरों को गिरफ्तार किया। 
* 14 सितम्बर, 2023 को हैदराबाद की वनस्थलीपुरम पुलिस ने ‘खिलौना बंदूक’ दिखा कर 2 लोगों को लूटने के आरोप में 2 युवकों को गिरफ्तार किया। 

* 21 सितम्बर, 2023 को अमृतसर पुलिस ने ‘खिलौना पिस्तौल’ से लूट की वारदातों को अंजाम देने वाले 2 युवकों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से वारदात के दौरान इस्तेमाल की गई ‘खिलौना पिस्तौल’, 5 मोबाइल फोन और एक चोरी की मोटरसाइकिल बरामद की। 
* 7 अक्तूबर, 2023 को अजमेर पुलिस ने ‘खिलौना बंदूक’ तथा ‘नकली डायनामाइट’ के दम पर किशनगढ़ के एक बैंक में 4 लाख रुपए की लूट की वारदात को अंजाम देने के आरोप में एक नकली डाक्टर तथा उसके मैकेनिक दोस्त को पकड़ा। 
* 16 अक्तूबर, 2023 को कम्पनी से निकाले गए एक कर्मचारी ने अपने 2 साथियों के साथ मिल कर अपनी ही कम्पनी के सोनीपत कार्यालय में ‘खिलौना बंदूक’ से 21 लाख रुपए लूट लिए। बाद में उसे गिरफ्तार करके पुलिस ने एक ‘खिलौना पिस्तौल’, एक कार, एक कुल्हाड़ी और 6.3 लाख रुपए बरामद किए।  
* 26 अक्तूबर, 2023 को दिल्ली पुलिस ने ‘खिलौना बंदूक’ दिखा कर एक इवैंट मैनेजमैंट कम्पनी के कार्यालय में घुस कर उसकी एक महिला कर्मचारी से मोबाइल फोन, 14,000 रुपए नकद और 2 सोने की अंगूठियां लूटने तथा मारपीट करने के आरोप में एक गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया। 
* 3 दिसम्बर, 2023 को भूना (फतेहाबाद, हरियाणा) के गांव गोरखपुर में ‘खिलौना बंदूक’ के बल पर दिन-दिहाड़े एक छात्रा का अपहरण करने की कोशिश करने वाले युवक को पकड़ कर ग्रामीणों ने बुरी तरह पीटा जबकि उसका साथी भागने में सफल हो गया।  

* 2 फरवरी, 2024 को नोयडा (उत्तर प्रदेश) की एक सोसायटी में निजी सुरक्षागार्ड के साथ गाली-गलौच करने, दुव्र्यवहार करने और उसे ‘खिलौना बंदूक’ से धमकाने के आरोप में एक 25 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 
* 13 फरवरी, 2024 को भिवंडी (महाराष्ट्र) के मुख्य बाजार ‘ठाणगेअली’ में 2 युवकों के बीच पुराने विवाद को लेकर हवा में फायरिंग किए जाने से लोगों में दहशत फैल गई। बाद में जांच करने पर पता चला कि फायरिंग में इस्तेमाल बंदूक असली नहीं बल्कि ‘खिलौना एयरगन’ थी।   
* 26 अप्रैल, 2024 को बिलासपुर (हिमाचल प्रदेश) जिले के दबट गांव में 5 कार सवार बदमाशों, जिनमें एक लड़की और 4 लड़के शामिल थे, ने नकली पिस्तौल के बल पर 2 महिलाओं से गहने लूट लिए।
* 29 अप्रैल, 2024 को ‘मुंगेली’ (छत्तीसगढ़) पुलिस ने रायपुर- बिलासपुर नैशनल हाईवे पर ‘खिलौना पिस्तौल’ दिखाकर ट्रक ड्राइवरों को लूटने वाले 3 लुटेरों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से हजारों रुपए के अलावा ‘नकली पिस्तौल’ और चाकू बरामद किए।

* 30 अप्रैल, 2024 को लुधियाना की जमालपुर पुलिस ने दुकानों की रेकी कर उन्हें ‘खिलौना पिस्तौल’ के बल पर लूटने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करके 4 बदमाशों गुरविंदर सिंह उर्फ रूबी, सोनू सिंह, बीरबल उर्फ बंटी तथा जज सिंह उर्फ बबलू को गिरफ्तार किया। आरोपियों के कब्जे से ‘खिलौना पिस्तौल’, 2 मोटरसाइकिल, एक कार और 19,000 रुपए नकद बरामद किए। ऐसी अनेक घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें अपराधियों ने लोगों को डराकर लूटने के लिए ‘खिलौना पिस्तौलों’-‘खिलौना बंदूकों’ का इस्तेमाल किया है। इस तरह के माहौल के बीच लोगों को और भी सावधान रहना होगा क्योंकि नकली समझा जाने वाला हथियार कभी असली भी हो सकता है। इसके साथ ही ऐसे लोगों को कठोरतम दंड देकर समाज में भयमुक्त वातावरण कायम करने की जरूरत है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News