संसद में गतिरोध जारी, सरकार और विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ा चौथा दिन

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 03:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः लोकसभा में बृहस्पतिवार को सत्ता पक्ष के सदस्यों ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर और विपक्षी सदस्यों ने अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग को लेकर भारी हंगामा किया। शोर-शराबे के कारण सदन की कार्यवाही आज तीन मिनट भी नहीं चल सकी। बैठक एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न दो बजे पुन: शुरू हुई तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सदन में उपस्थित थे। ब्रिटेन में उनके बयान को लेकर उठे विवाद के बाद वह पहली बार सदन में आये थे।

कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया और पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से कहा, ‘‘मैं दोनों पक्षों से पूछना चाहता हूं कि चर्चा चाहते हैं या नहीं। सदन चर्चा के लिए है।'' हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने बैठक करीब एक मिनट के अंदर दिनभर के लिए स्थगित कर दी। सदन की बैठक अब शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी। इससे पहले सुबह बैठक शुरू होने के बाद महज दो मिनट ही चल सकी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया। इस बीच कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य आसन के समीप आकर अडाणी समूह से जुड़े मामले की जेपीसी जांच की अपनी मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे।

उधर सत्तापक्ष के कुछ सदस्य अपने स्थानों पर खड़े होकर विदेश में राहुल गांधी के भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिये गये बयान पर उनसे माफी की मांग करने लगे। पश्चिम बंगाल से भाजपा के सदस्यों को राज्य के स्कूल भर्ती घोटाले को लेकर तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी करते देखा गया। तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अपने मुंह पर काली पट्टी बांधकर आसन के समीप पहुंचे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आसन के पास नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सत्ता पक्ष के सदस्यों से शांत होने की अपील की।

बिरला ने कहा, ‘‘ मैं सदन चलाना चाहता हूं। मैं आपको (विपक्ष) भी कहूंगा कि अपने स्थान पर बैठें और उनको (सत्ता पक्ष) भी कहूंगा कि बैठें।'' उन्होंने कहा कि संसद की एक मर्यादा होती है और ‘‘हम संसद की मर्यादा को बनाए रखें।'' लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘क्या आप बजट पर चर्चा नहीं करना चाहते, क्या आप प्रश्नकाल नहीं चलने देना चाहते हैं?'' हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष बिरला ने सदन की बैठक शुरू होने के दो मिनट के अंदर अपराह्न दो बजे तक स्थगित कर दी। सदन में लगातार चौथे दिन प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सका।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News