दुनिया का सबसे गरीब परिवार! 2 रुपये सालाना आय में चलाता है खर्च, जानें कैसे

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बुंदेलखंड के सागर जिले से एक चौंकाने वाली खबर आई है। यहां एक परिवार का आय प्रमाण पत्र वायरल हुआ है, जिसमें उनकी सालाना आमदनी केवल 2 रुपये बताई गई है। यह प्रमाण पत्र बंडा तहसील के घोघरा गांव के बलराम चढ़ार का है और यह जनवरी 2024 में जारी हुआ था।

सवालों का उठना स्वाभाविक

जब लोगों ने यह प्रमाण पत्र देखा, तो उनके मन में कई सवाल उठने लगे—कैसे यह परिवार सिर्फ 2 रुपये में जीता है? उनके खर्च कैसे चलते हैं? वे कहां रहते हैं और क्या करते हैं?

मामला कुछ और ही निकला

इस मामले की जांच की, तो पता चला कि यह परिवार तिज्जू चढ़ार का है, जिसमें पांच लोग हैं। तिज्जू और उनके परिवार के सदस्य मजदूरी करते हैं। बलराम, जो कक्षा 12 में पढ़ता है, ने स्कॉलरशिप के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाया था। हालांकि, जब स्कॉलरशिप नहीं आई, तो उन्होंने अपने शिक्षकों से बात की। तब पता चला कि आय प्रमाण पत्र में गलती से 2 रुपये लिखा गया है।

गलती की किसी ने नहीं की पहचान

बलराम ने बताया कि उसने सीएससी सेंटर पर अपनी आय 40,000 रुपये बताई थी, लेकिन कर्मचारियों ने गलती से इसे 2 रुपये दर्ज कर दिया। न ही कर्मचारियों ने इसे नोटिस किया और न ही तहसीलदार ने।

प्रमाण पत्र रद्द

आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले तहसीलदार का ट्रांसफर हो चुका है। जब उनसे इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि 2 रुपये वाला प्रमाण पत्र रद्द कर दिया गया है। अब परिवार नया प्रमाण पत्र लेकर कल मिलने आ रहा है, जिसमें सही आय 40,000 रुपये दर्ज की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News