तमिलनाडु में मंडराया चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का खतरा, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, NDRF की टीमें तैनात

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' का खतरा मंडराने लगा है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब गहरे दबाव में बदल गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि, अगले 48 घंटे में यह विकराल रूप ले सकता है और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी में इसके प्रभाव से मध्यम से भारी बारिश होगी। तूफान के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सूबे के सभी जिला कलेक्टरों को अलर्ट कर दिया है और छह जिलों में एनडीआरएफ की टीमें तैयार कर दी गई हैं। 

​​​​दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र छह दिसंबर की शाम को उसी क्षेत्र में गहरे दबाव में बदल गया और कराईकल से लगभग 690 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व तथा चेन्नई से लगभग 770 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित था। बुलेटिन के मुताबिक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बुधवार शाम को चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। आठ दिसंबर की सुबह तक दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटों तक इसके पहुंचने की संभावना है।

कई जिलों में भारी बारिश की संभावना
इसके प्रभाव से 8 से 10 दिसंबर के बीच तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के अधिकतर स्थानों और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। बुलेटिन में कहा गया कि अगले 24 घंटों के दौरान 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है और फिर आठ दिसंबर को इसकी रफ्तार घटकर 40-45 किमी प्रति घंटे की हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News