मुंबई हवाई अड्डे पर सिंगल यूज प्लास्टिक बंद

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 06:51 PM (IST)

मुंबई: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 02 अक्टूबर से एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह बंद हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती 02 अक्टूबर से एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने की अपील की थी। मुंबई अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (मायल) ने सोमवार को बताया कि उसने हवाई अड्डे पर एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह बंद कर दिया है।

PunjabKesari
हवाई अड्डे पर खानपान की दुकानों ने एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक और थर्मोकॉल का प्रयोग 99 प्रतिशत तक बंद कर दिया है। इनकी जगह वे कागज के बने स्ट्रॉ, प्लेटें और कप, लकड़ी की चम्मच और कांटे तथा कागज और सिल्वर फॉइल के कंटेनरों का प्रयोग शुरू कर दिया है। रिटेल आउटलेट ने उनके उत्पादों की पैकेजिंग में प्लास्टिक की जगह बटर पेपर, कार्टून, पेपर बॉक्स का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। शत-प्रतिशत दुकानें प्लास्टिक की थैलियों की जगह कागज की थैलियों में सामान दे रहे हैं। 

PunjabKesari
मायल ने बताया कि घरेलू तथा विदेशी विमान सेवा कंपनियों ने भी उनकी उड़ानों में प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की सूचना दी है। हवाई अड्डे के दोनों टर्मिनलों पर प्लास्टिक की बोतलों आदि को छोटे-छोटे टुकड़ों में क्रश करने वाली मशीनें लगाई गई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News