विमान में सांप: खचाखच भरी फ्लाइट में मिले10 एनाकोंडा, बेंगलुरु हवाई अड्डे पर मची सनसनी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 01:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक यात्री को 10 पीले एनाकोंडा की तस्करी के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया। सरीसृपों को उसके चेक-इन बैगेज में छुपाया गया था।

एक्स पर एक पोस्ट में, बेंगलुरु सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि अधिकारियों ने बैंकॉक से आए यात्री को रोका और उसे गिरफ्तार कर लिया। विभाग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है और जांच जारी है। वन्यजीव तस्करी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।" पीला एनाकोंडा एक नदी प्रजाति है जो जल निकायों के करीब पाई जाती है। पीले एनाकोंडा आमतौर पर पराग्वे, बोलीविया, ब्राज़ील, उत्तरपूर्वी अर्जेंटीना और उत्तरी उरुग्वे में पाए जाते हैं। कानून के अनुसार, भारत में वन्यजीव व्यापार और तस्करी अवैध है।

PunjabKesari
 

पिछले साल, बेंगलुरु हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने 234 जंगली जानवरों को बचाया था, जिसमें एक बच्चा कंगारू भी शामिल था, जिसे कथित तौर पर बैंकॉक से एक यात्री द्वारा तस्करी करके लाया गया था। प्लास्टिक के डिब्बे में बंद युवा कंगारू की दम घुटने से मौत हो गई थी।

सीमा शुल्क विभाग को एक सूचना मिली थी और आदमी के सामान की तलाशी लेने पर ट्रॉली बैग में छिपाकर रखे गए अजगर, गिरगिट, इगुआना, कछुए और मगरमच्छ पाए गए। आदमी के सामान में पाए गए कुछ जानवरों को वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) के परिशिष्ट में सूचीबद्ध किया गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News