घर में पानी पिलाने वाला प्रधानमंत्री का नौकर निकला अरबपति, अरबों रुपये की दौलत, हेलीकॉप्टर से करता है सफर

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 08:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के पूर्व नौकर को लेकर एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई।  ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक, शेख हसीना के घर काम करने वाला शख्स अरबपति निकला उसके पास करीब 284 करोड़ की संपत्ति है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह नौकर हसीना के मेहमानों को पानी पिलाना और चाय नाश्ता देने का काम करता था। रिपोर्ट के अनुसार, शख्स का नाम जहांगीर आलम है उसपर भ्रष्टाचार के कई मामले हैं। आरोप है कि उसने पीएम शेख हसीना के ऑफिस और घर में काम करने का जिक्र करते हुए कई लोगों से रिश्वत ली थी। वह लोगों से उनका काम करवाने का झांसा देकर रिश्वत लेता था। 

और तो और उसके शौक किसी महाराजा से कम नहीं है। वह अकसर  प्राइवेट हेलिकॉप्टर से सफर करता है। मामले सामने आने के बाद PM हसीना ने तुंरत कार्रवाई के आदेश दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जहांगीर अमेरिका भाग गया है।

जहांगीर ने शेख हसीना के विपक्ष में रहने के दौरान उनके आवास सुधा सदन में स्टाफ सदस्य के रूप में काम किया था। उन्हें "पानी जहांगीर" उपनाम मिला क्योंकि वह विभिन्न कार्यक्रमों में शेख हसीना के लिए पीने का पानी ले जाते थे। जब शेख हसीना प्रधान मंत्री बनीं, तो उन्होंने उनके निजी कर्मचारी के रूप में काम करना जारी रखा। आगे की जांच से पता चलता है कि जहांगीर, अपने पद के बावजूद, खुद को प्रधान मंत्री के निजी सहायक के रूप में पहचानता था।

इस पहचान का लाभ उठाते हुए, वह नोआखली और ढाका में धन और संपत्ति इकट्ठा करते हुए विभिन्न आकर्षक गतिविधियों में लगे रहे। उन्हें अक्सर लाइसेंसी पिस्तौल भी ले जाते देखा जाता था.

हालांकि प्रधानमंत्री ने चपरासी का नाम और पहचान नहीं बताई, लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय के कई सूत्रों ने बताया कि चपरासी का नाम जहांगीर आलम है.

मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 6 दिसंबर को प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई, जिसमें कहा गया कि जहांगीर आलम का सरकार प्रमुख या उनके कार्यालय से कोई संबंध नहीं है। नोटिस में जनता को सतर्क रहने और यदि आवश्यक हो तो कानून प्रवर्तन से सहायता लेने की चेतावनी दी गई है।

अपनी वित्तीय उन्नति के बाद, जहाँगीर ने राजनीति में कदम रखा और चटखिल उपजिला अवामी लीग के उपाध्यक्ष का पद हासिल किया। यहां तक ​​कि उन्होंने 12वें आम चुनाव के लिए नाव चुनाव चिह्न के साथ नामांकन भी मांगा। चुनाव चिह्न सुरक्षित करने में विफल रहने के बावजूद, उन्होंने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का इरादा जताया, हालांकि बाद में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

 जिले के एक खुफिया सूत्र ने बताया कि जहांगीर समझ गया था कि उसे किसी भी वक्त गिरफ्तार किया जा सकता है. इसलिए उन्होंने हर हाल में देश छोड़ने की योजना बनाई। जहांगीर आलम के संयुक्त राज्य अमेरिका भागने के बारे में पूछे जाने पर, नोआखली-1 निर्वाचन क्षेत्र के संसद सदस्य एचएम इब्राहिम ने कहा: "मैंने इसके बारे में सुना है। लेकिन मुझे नहीं पता कि यह सच है या गलत।" इस बीच, केंद्रीय बैंक ने जहांगीर आलम, उनकी पत्नी कमरून नाहर और उनसे जुड़े संस्थानों के बैंक खाते फ्रीज करने का आदेश दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News