राजनाथ सिंह ने इन देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की, इन मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 06:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर सदस्य देशों रूस, उज्बेकिस्तान, बेलारूस और किर्गिजस्तान के रक्षा मंत्रियों के साथ अलग- अलग द्विपक्षीय बैठकें की तथा भारत के साथ इन देशों के रक्षा क्षेत्र में सहयोग की समीक्षा की। सिंह ने शुक्रवार को यहां एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक से अलग उन्होंने रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु,उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्री जनरल बी कुरबानोव , बेलारूस के रक्षा मंत्री ले़ जनरल विक्टर खरेनिन और किग्रिजस्तान के रक्षा मंत्री ले़ जनरल बी बी असानकलेविच के साथ अलग अलग द्विपक्षीय बैठकें की।

जनरल शोइगु के साथ श्री सिंह ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के व्यापक मुद्दों , सेनाओं के बीच परस्पर संबंधों तथा औद्योगिक साझेदारी पर चर्चा की। उन्होंने मेक इन इंडिया योजना में रूसी रक्षा उद्योग की भागीदारी और इसे बढावा देने के बारे में भी बातचीत की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय शांति तथा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष रूप से रक्षा क्षेत्र में परस्पर विश्वास और सम्मान पर संतोष व्यक्त किया तथा भागीदारी को मजबूत बनाने की दिशा में कार्य करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

उज्बेकिस्तान, किग्रिज्स्तान तथा बेलारूस के रक्षा मंत्रियों के साथ भी उन्होंने रक्षा क्षेत्र में सहयोग की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों का दायरा बढाने के क्षेत्रों की भी पहचान की। नेताओं ने परस्पर महत्व के मुद्दों पर भी बातचीत की। इस बीच एससीओ की बैठक के बाद संगठन के महासचिव झांग मिंग ने भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्होंने भारत की संगठन की अध्यक्षता के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों पर भी चर्चा की। सिंह ने गुरूवार को भी चीन, तेहरान तथा कुछ अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News