10 दिन, 5 परीक्षाएं... 38 लाख छात्रों का झूलता करियर, CBI को सौंपी गई पेपर लीक मामले की जांच

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 09:25 AM (IST)

नई दिल्ली: NEET UG 2024 पेपर लीक मामले की जांच अब केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी गई है। यह निर्णय बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की रिपोर्ट के बाद लिया गया। इस मामले को लेकर नीट उम्मीदवार, अभिभावक और कोचिंग टीचर्स लंबे समय से सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट में भी इस मांग को लेकर कई याचिकाएं दायर हैं, जिन पर 8 जुलाई को सुनवाई होनी है। NEET UG पेपर लीक और गड़बड़ी के चलते 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों का भविष्य अधर में लटका है। इसके अलावा, बीते 10 दिनों में चार और प्रमुख परीक्षाओं को स्थगित या रद्द कर दिया गया है, जिससे प्रभावित छात्रों की संख्या बढ़कर 38 लाख से अधिक हो गई है।

स्थगित या रद्द की गई देश की प्रमुख परीक्षाएं:

1. नेशनल काउंसिल ऑर टीचर एजुकेशन (NCET): 12 जून को आयोजित की गई इस परीक्षा को तकनीकी समस्याओं के चलते शाम तक रद्द कर दिया गया। इस परीक्षा के लिए 40,233 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से लगभग 29,000 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। NCET 2024 का उद्देश्य विभिन्न केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (ITEP) में प्रवेश देना था।

2. यूजीसी नेट (UGC NET): 18 जून को आयोजित की गई यह परीक्षा 19 जून को रद्द कर दी गई। 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेपर के कुछ अंशों के डार्क वेब और टेलीग्राम पर वायरल होने की पुष्टि की थी।

3. CSIR UGC NET: यह परीक्षा 25 जून को होनी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों के चलते 21 जून को स्थगित कर दी गई। इस परीक्षा के लिए 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

4. NEET PG: NEET PG परीक्षा को "एहतियाती उपाय" के तहत स्थगित कर दिया गया है। लगभग 52,000 स्नातकोत्तर सीटों के लिए हर साल लगभग 2 लाख एमबीबीएस स्नातक इस परीक्षा में शामिल होते हैं। NEET PG का आयोजन राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (NBE) द्वारा किया जाता है।

कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "भाजपा राज में समूची शिक्षा का ढांचा माफियाओं-भ्रष्टाचारियों के हवाले हो चुका है।" उन्होंने आरोप लगाया कि "लालची और चाटुकार किस्म के अयोग्य लोगों के हाथ में देश की शिक्षा और बच्चों का भविष्य सौंप देने की राजनीतिक जिद और अहंकार ने पेपर लीक, परीक्षा रद्द, कैंपसों से पढ़ाई-लिखाई का विलोप और राजनीतिक गुंडागर्दी को हमारी शिक्षा-व्यवस्था की पहचान बना दिया है।"

प्रियंका गांधी ने आगे कहा, "आज युवाओं के भविष्य के सामने भाजपा सरकार एकमात्र सबसे बड़ी बाधा बनकर खड़ी हो चुकी है। देश के काबिल युवा अपना सबसे कीमती समय, सारी ऊर्जा भाजपा के भ्रष्टाचार से लड़ने में गवां रहे हैं और मजबूर मोदी जी सिर्फ तमाशा देख रहे हैं।" CBI की जांच शुरू होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि नीट उम्मीदवारों और अन्य परीक्षार्थियों को न्याय मिलेगा और भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News