रियासी हमले के बाद भी कम नहीं हुआ भक्तों का जोश, 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए माता वैष्णो देवी के दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 08:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मौजूदा वर्ष के पहले छह महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों से 50 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने जम्मू-कश्मीर की त्रिकुटा पहाड़यिों में श्री माता वैष्णो देवी गुफा मंदिर में दर्शन किये। सूत्रों ने बताया जनवरी से जून तक 50 लाख से अधिक तीर्थयात्री रियासी जिले के कटरा शहर स्थित गुफा मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वर्तमान में, प्रतिदिन 25000 से 35000 श्रद्धालु गुफा मंदिर की यात्रा करने के लिए आधार शिविर पहुंच रहे हैं।''


सूत्रों ने कहा, ‘‘52 दिवसीय श्री अमरनाथ यात्रा की शुरुआत के साथ आने वाले दिनों में यात्रा में वृद्धि होगी, क्योंकि कई तीर्थयात्री पवित्र गुफा के दर्शन करने के बाद श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन भी करते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘इस वर्ष अब तक करीब 50,32,168 श्रद्धालु भवन के दर्शन कर चुके हैं, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 49,9,946 श्रद्धालुओं ने दर्शन किये थे।'' इसके अलावा जम्मू से श्री माता वैष्णो देवी के लिए सीधी हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होने से भविष्य में तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है।


बता दें कि रविवार 9 जून को एक बस श्रद्धालुओं को लेकर शिव खोड़ी मंदिर से कटरा लौट रही थी। बस जैसे ही जंगल के इलाके में पहुंची, घात लगाए आतंकियों ने बस पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इस आतंकी हमले में 10 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जबकि 33 से अधिक लोग घायल हुए थे। आतंकियों की गोलीबारी से ड्राइवर घबरा गया और बस पर अपना नियंत्रण खो दिया। बस खाई में जा गिरी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News