बम बम भोले के जयकारों के साथ 6619 तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था रवाना, पहले दिन इतने भक्तों ने किए बाबा के दर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 03:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने के तीसरे दिन रविवार को 6619 तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था भगवती नगर आधार शिविर से बालटाल और पहलगाम के रास्ते दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ। आज सुबह 6619 तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था 319 वाहनों के बेड़े में पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। 3838 तीर्थयात्री पहलगाम और 2781 तीर्थयात्री बालटाल के लिए रवाना हुए।
PunjabKesari
यात्रा 19 अगस्त को संपन्न होगी
52 दिवसीय श्री अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 28 जून को भगवती नगर यात्री निवास आधार शिविर से रवाना किया। पिछले साल करीब 4.5 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में दर्शन किए थे। इस साल यात्रा 19 अगस्त को संपन्न होगी।
PunjabKesari
पहले दिन इतने तीर्थयात्रियों ने किए बाबा के दर्शन
दक्षिण कश्मीर हिमालय में कड़ी सुरक्षा में हो रही वार्षिक तीर्थयात्रा के पहले दिन शनिवार को 13,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर की यात्रा शुरू करने के लिए बालटाल और नुनवान स्थित दो आधार शिविरों से रवाना हुआ।  एक अधिकारी ने बताया, "पहले दिन 13,736 तीर्थयात्री प्राकृतिक रूप से बने हिम शिवलिंग के दर्शन करने के लिए गुफा मंदिर पहुंचे।" तीर्थयात्रियों में 3,300 महिलाएं, 52 बच्चे, 102 साधु और 682 सुरक्षाकर्मी शामिल थे, जो दोनों मार्गों से मंदिर पहुंचे।
PunjabKesari
बाबा बर्फानी कृपा से सभी श्रद्धालुओं का कल्याण हो- मोदी 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमरनाथ यात्रा आरंभ होने पर तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि बाबा बर्फानी के दर्शन कर शिवभक्तों में असीम ऊर्जा का संचार होता है। प्रधानमंत्री ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पवित्र अमरनाथ यात्रा आरंभ होने पर सभी तीर्थयात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा बर्फानी के दर्शन और वंदन से जुड़ी यह यात्रा शिवभक्तों में असीम ऊर्जा का संचार करने वाली होती है। उनकी कृपा से सभी श्रद्धालुओं का कल्याण हो, यही कामना है। जय बाबा बर्फानी।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News