देश में पड़ रही प्रचंड गर्मी, अब इस राज्य में बदल गया स्कूलों का समय; क्या है नई टाइमिंग

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 08:29 AM (IST)

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश में उच्च शिक्षा निदेशालय ने कई जिलों में ऊष्ण लहर के अलर्ट के बाद निचले पहाड़ी इलाकों में स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को शिमला, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर 12 में से आठ जिलों के लिए ऊष्ण लहर का अलर्ट जारी किया था। 

उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमरजीत शर्मा ने मीडिया को बताया कि कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, सोलन का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र और सिरमौर जिले के पोंटा साहिब व नाहन के स्कूलों में कक्षाओं का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर एक बजे तक समायोजित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सोमवार को जारी एक अधिसूचना में, शर्मा ने कहा कि इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान अभूतपूर्व रूप से 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है और छात्र परेशानियों का सामना कर रहे हैं। 

इस बीच, कांगड़ा के उपायुक्त हेमराज बैरवा ने भी घोषणा की कि कक्षाएं अब सुबह 7:30 बजे शुरू होंगी और दोपहर एक बजे समाप्त होंगी। बैरवा ने कहा कि इसके अतिरिक्त, स्कूलों को इस अवधि के दौरान किसी भी बाहरी गतिविधियों से बचने और छात्रों के लिए उचित पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है। बिलासपुर जिले में स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया गया है। बिलासपुर के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने इस संबंध में एक अधिसूचना में कहा कि कक्षाएं अब सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक संचालित की जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News