मैदानी इलाके ही नहीं, पहाड़ी राज्यों में भी जारी है भीषण गर्मी का प्रकोप... घाटी में टूटा 40 साल का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 02:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मैदानी इलाकावासी ही नहीं बल्कि पहाड़ी राज्यों में रहने वाले लोग भी अत्यधिक गर्मी का सामना कर रहे हैं। मई महीने में कश्मीर घाटी में तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 30 डिग्री पार पहुंचने के साथ ही 40 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। 

पहाड़ों में गर्मी देखकर नाखुश दिखे पर्यटक 
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम न सिर्फ श्रीनगर शहर में बल्कि पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग, कोकेरनाग और वेरिनाग जैसे ऊंचाई वाले पर्यटन स्थलों पर भी गर्म है। वहीं, कश्मीर घाटी घूमने आए कई पर्यटक सर्दियों के कपड़े और जैकेट यह सोचकर लाए थे कि वहां ठंड होगी और इन कपड़ों की जरूरत पड़ेगी। लेकिन हुआ इसके उलट ही। गर्मी को देखते हुए पर्यटक कह रहे हैं कि अब उन्हें किसी भी हिल स्टेशन पर जाने का मन नहीं है। 

हीट वेव ने पहाड़ी राज्यों को भी बख्शा
अप्रैल और मई के मध्य में भारी बर्फबारी और भीषण शीत लहर की स्थिति के बाद घाटी अब गर्मी का सामना कर रही है। हीट वेव एक्शन प्लान के तहत, जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रभावित व्यक्तियों की सहायता के लिए विभाग और नोडल अधिकारी नामित किए हैं। प्रशासन ने लोगों की भीषण गर्मी के दौरान सतर्क रहने और सावधानी बरतने का आग्रह किया है। जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे उत्तर भारतीय राज्यों में आने वाले पर्यटक इस बात से काफी नाखुश दिखे की हीट वेव ने पहाड़ी राज्यों को भी बख्शा। गर्मी से राहत पाने के लिए बर्फीली हवाओं का मजा लेने आए टूरिस्ट यहां की चिलचलाती गर्मी देखकर बेहद निराश हैं। 

अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगा भीषण गर्मी का प्रकोप 
वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आने वाले अगले दो सप्ताह तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। विभाग द्वारा जारी एक परामर्श में कहा गया है, “अगले सात दिनों के दौरान जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी या गर्म और शुष्क मौसम की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलेगी।” परामर्श में कहा गया है कि कश्मीर संभाग के अधिकांश हिस्सों और जम्मू संभाग के कुछ पहाड़ी इलाकों में 30 मई से दो जून तक मामूली राहत मिलने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि तीन से पांच जून के बीच फिर से भीषण गर्मी पड़ेगी। लगातार पड़ रही गर्मी को देखते हुए विभाग ने भी निवासियों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News