गर्मियों की छुट्टियां हुई खत्म...कल से खुलेंगे स्कूल

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 01:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  31 मई को ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने के साथ, जूनियर कॉलेज नए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (टीएसबीआईई) द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए जूनियर कॉलेज कल, 1 जून से शुरू होंगे। प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं शनिवार, 1 जून से शुरू होंगी।

बोर्ड ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, सभी प्रिंसिपलों और जूनियर कॉलेजों के प्रबंधन को शैक्षणिक कैलेंडर का पालन करने का निर्देश दिया गया है। एक समान शैक्षणिक कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए यह निर्देश सामान्य और व्यावसायिक दोनों जूनियर कॉलेजों पर लागू होता है।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, 'सभी प्रिंसिपल, दो साल के इंटरमीडिएट कोर्स की पेशकश करने वाले जूनियर कॉलेजों के प्रबंधन और इंटरमीडिएट शिक्षा के हितधारकों (छात्रों और अभिभावकों) को सूचित किया जाता है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश 31-05-2024 (शुक्रवार) को समाप्त होने जा रहा है। सभी जूनियर कॉलेजों के लिए। इसलिए, सभी जूनियर कॉलेज शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 01-06-2024 (शनिवार) को फिर से खुलेंगे।'

इस तारीख को खुलेंगे स्कूल!
रिपोर्ट्स के मुताबिक, शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के शैक्षणिक कार्यक्रम के बाद तेलंगाना के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 12 जून को खत्म हो जाएंगी। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, कुल 229 कार्य दिवस हैं, जिसमें 23 अप्रैल अंतिम दिन निर्धारित है। ग्रीष्मकालीन अवकाश 24 अप्रैल को शुरू हुआ और 11 जून को समाप्त हुआ। दशहरा की छुट्टी 2 से 14 अक्टूबर के बीच है। प्री-फाइनल परीक्षाएं 22 से 29 जनवरी तक होंगी।

इस बीच, पुडुचेरी प्रशासन ने अत्यधिक गर्मी की स्थिति के कारण राज्य भर के सभी स्कूलों को फिर से खोलने को स्थगित कर दिया है। प्रारंभ में, स्कूल 6 जून को फिर से खुलने वाले थे, जिसे अब 12 जून के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। यह संशोधित समय-सीमा सरकारी, निजी संस्थानों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध सभी प्रकार के स्कूलों पर लागू होती है। मौजूदा अत्यधिक गर्मी की स्थिति के बीच छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News