पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में इस दिन मॉनसून देगा दस्त, IMD ने जारी की अपडेट, इस बार होगी जमकर बारिश

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुजरात में चार दिन पहले पहुंचने के साथ, उत्तर भारतीय राज्यों में लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत पाने के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि क्षेत्र में बारिश होने से पहले पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाएगा।

देश में मानसून की शुरुआत पर अपनी पूर्व भविष्यवाणी में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि देश भर में मौसमी बारिश सामूहिक रूप से लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 106 प्रतिशत होने की संभावना है, जिसका मतलब है कि भारत में इससे अधिक बारिश होगी।  जून से सितंबर 2024 तक मानसून सीजन के दौरान सामान्य वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर भारत में कब आएगा मानसून?
देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति पर 11 जून के अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने वर्तमान में महाराष्ट्र में मानसून की उत्तरी सीमा का डेटा दिया है, जहां शुरुआत 10-11 जून को हुई थी। यह गुजरात तक आगे बढ़ गया है, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 20 जून से बारिश होनी शुरू हो जाएगी क्योंकि मानसून इस क्षेत्र में कदम रखेगा, उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है और उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।

उत्तर भारत में राज्यवार वर्षा पूर्वानुमान की तारीखें
उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हरियाणा के कुछ हिस्सों और दिल्ली में 20-25 जून तक मानसूनी बारिश होने की संभावना है। पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ हरियाणा के शेष हिस्सों में 30 जून से मानसून की शुरुआत होगी। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की देर से शुरुआत के साथ 5 जुलाई से बारिश हो सकती है।

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है
भारत के कई उत्तरी क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, दिल्ली के नरेला और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, क्योंकि मंगलवार को हीटवेव की स्थिति बनी रही। दिल्ली के लिए आधिकारिक बेंचमार्क के रूप में कार्यरत सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य औसत से चार डिग्री अधिक है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News