IMD ने दिल्ली में लू का रेड अलर्ट जारी किया, बुधवार से भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 11:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकांश स्थानों पर लू चलेगी और राजधानी क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर भीषण लू चलेगी। इसी तरह अलग-अलग स्थानों पर गर्म रातें महसूस होंगी। इसमें पूर्वानुमान लगाया गया है कि मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

 मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार के बाद लू की तीव्रता में कमी आएगी। आईएमडी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति की भी भविष्यवाणी की। इसमें आगे कहा गया है कि ओडिशा में बुधवार तक, तटीय पश्चिम बंगाल में मंगलवार को और झारखंड में गुरुवार को गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार तक और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बुधवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसने गुरुवार और शुक्रवार को ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

दिल्ली इस समय असाधारण गर्मी से जूझ रही है, तापमान अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ रहा है। 17 जून, 2024 की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, शहर भर के कई मौसम केंद्रों ने मौसमी औसत से काफी ऊपर तापमान दर्ज किया। शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो जून के मध्य के सामान्य तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

पालम में अधिकतम तापमान 46.0 डिग्री सेल्सियस के साथ रहा, और रिज क्षेत्र में तापमान लगातार दूसरे दिन 46.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से लगभग 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। शहर के अन्य हिस्से भी इसी तरह प्रभावित हुए, लोधी रोड और आयानगर में तापमान क्रमश: 45.6 डिग्री सेल्सियस और 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लू, जिसने दैनिक गतिविधियों को बुरी तरह प्रभावित किया है और स्वास्थ्य जोखिम पैदा किया है, स्थिति में सुधार होने से पहले अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। राहत की उम्मीद है, क्योंकि 18 जून से 20 जून तक उत्तर पश्चिम भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा।

इस मौसम प्रणाली से राजधानी में छिटपुट बारिश होने का अनुमान है, जिससे संभावित रूप से उमस भरी गर्मी में कमी आएगी। इसके अतिरिक्त, हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने की संभावना है, जिससे दमघोंटू स्थितियों से कुछ आवश्यक राहत मिलेगी। जैसा कि शहर में कुछ और दिनों की प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, अधिकारियों ने हाइड्रेटेड रहने, सीधे सूर्य के संपर्क से बचने और गर्मी से संबंधित बीमारियों से सावधान रहने के महत्व पर जोर दिया है। निवासियों से दोपहर के व्यस्त घंटों के दौरान घर के अंदर रहने और बच्चों और बुजुर्गों जैसी कमजोर आबादी के बीच गर्मी की थकावट और हीटस्ट्रोक के लक्षणों पर ध्यान देने का आग्रह किया जाता है। पश्चिमी विक्षोभ से अपेक्षित राहत के साथ, दिल्लीवासी मामूली लेकिन महत्वपूर्ण ठंडक की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि छिटपुट बारिश और तेज़ हवाओं से मौजूदा गर्मी की स्थिति को कम करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News