पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में धूल भरी आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 08:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  पंजाब में पिछले लगभग दो सप्ताह से चल रही गर्मी के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार शाम को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया। आने वाले दिनों में गरज, धूल भरी आँधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

बारिश और आंधी का पूर्वानुमान:
पंजाब में,  कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, 8 जून को बारिश के साथ आंधी, धूल भरी आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है (50-60) किमी प्रति घंटा) 6 जून को, और तेज़ हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) 7 जून को।

हरियाणा और चंडीगढ़ में  8 जून तक अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।  अलग-अलग स्थानों पर आंधी, धूल भरी आंधी, बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 

अंबाला, कालका, बराड़ा, जगाधरी, छछरौली, नारायणगढ़ और पंचकुला के कुछ हिस्सों में मध्यम गरज के साथ हवाएं (40-60 किमी प्रति घंटे) और बिजली गिरने की संभावना है। करनाल, इंद्री, रादौर, नीलोखेड़ी, थानेसर, शाहाबाद, अंबाला, कालका, बराड़ा, जगाधरी और छछरौली में हल्की आंधी के साथ हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) और बिजली गिरने की संभावना है।

पंजाब में सुनाम, संगरूर, पातरां, समाना, पटियाला, नाभा, बुढलाडा, लहरा, मानसा, बरनाला, धूरी, मालेरकोटला, मूनक, राजपुरा, डेरा बस्सी, फतेहगढ़ साहिब, अमलोह, खन्ना और पायल के कुछ हिस्सों में इसी तरह की मौसम स्थिति की भविष्यवाणी की गई है। .

 पंजाब और हरियाणा के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति कम होने से पहले अगले 24 घंटों तक जारी रहने की संभावना है।
 अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। पंजाब में, अधिकतम तापमान पठानकोट (45.4°C) में दर्ज किया गया, जबकि राज्य के शेष स्थानों पर यह 41.0°C और 45.0°C के बीच रहा। हरियाणा में अधिकतम तापमान नूंह (45.6°C) दर्ज किया गया. हरियाणा के शेष स्थानों पर तापमान 40.7°C से 45°C के बीच रहा. मंगलवार की तुलना में बुधवार को हरियाणा में औसत न्यूनतम तापमान में 2.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई.
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News