Karnataka Election: कर्नाटक में चुनावी बिगुल, 10 मई को होगी वोटिंग...13 मई को आएगा रिजल्ट

punjabkesari.in Wednesday, Mar 29, 2023 - 12:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक में सभी 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को राज्य विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 24 मई को कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है, इससे पहले चुनावी प्रक्रिया खत्म होगी।

PunjabKesari

राजीव कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी होगी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 अप्रैल है तथा नामांकन 24 अप्रैल तक वापस लिए जा सकते हैं। कुमार ने कहा कि राज्य में एक चरण में 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को मतगणना होगी। राजीव कुमार ने कहा कि कर्नाटक में 80 साल से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग हमेशा की तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव सुनिश्चित करेगा।

PunjabKesari

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि कर्नाटक में 5.22 करोड़ वोटर हैं और हमारी कोशिश है कि नए वोटर भी जोर-शोर से आगे आएं। 1 अप्रैल से जिनकी उम्र 18 साल की हो जाएगी वे भी वोट डाल सकेंगे। कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटे हैं। भाजपा सत्ता में हैं और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है। जनता दल (सेक्युलर) प्रदेश में तीसरी बड़ी राजनीतिक ताकत है।

PunjabKesari

यहां पिछली बार मई 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे। कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 104 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस ने 80 और जदयू ने 37 सीटें जीती थीं। हालांकि, किसी दल को बहुमत नहीं मिला था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News