''बस 3 जातियां हैं'': जाति जनगणना पर बोलीं कंगना रनौत, कांग्रेस ने बीजेपी सांसद पर कसा तंज

punjabkesari.in Friday, Aug 30, 2024 - 11:08 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अभिनेता से नेता बनीं कंगना रनौत के भारत में जाति जनगणना के सार्वजनिक विरोध के बाद, कांग्रेस पार्टी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंडी से लोकसभा सांसद ऊंची जाति से हैं और उन्हें पिछड़े समुदायों के लोगों की स्थितियों की समझ नहीं है।

कंगना के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने एक्स पर लिखा, ''आज बीजेपी सांसद कंगना ने फिर कहा, ''जाति जनगणना बिल्कुल नहीं होनी चाहिए.'' “वहाँ एक क्यों होना चाहिए? जाति का निर्धारण क्यों करें? मेरे आसपास जाति जैसी कोई चीज़ नहीं है।” मैडम, आप ऊंची जाति की हैं, अमीर हैं, स्टार हैं और सांसद हैं। आप किसी दलित, पिछड़े, आदिवासी या गरीब सामान्य जाति के व्यक्ति की स्थिति कैसे जानेंगे?  और अब, मोदी जी, अपनी चुप्पी तोड़ें। हमें नहीं तो कम से कम अपने सहयोगी जेडीयू और एलजेपी के चिराग पासवान को अपना रुख बताएं।'
 
एक इंटरव्यू में कंगना रनौत से जाति जनगणना पर उनके रुख के बारे में पूछा गया. उन्होंने जवाब दिया, ''मेरी स्थिति वही है जो योगी आदित्यनाथ की है. साथ रहेंगे नेक रहेंगे, बटेंगे कटेंगे (आइए साथ रहें, अच्छे बने रहें। अगर हम विभाजित हो गए, तो हम नष्ट हो जाएंगे)”

उन्होंने कहा, “कोई जाति जनगणना नहीं होनी चाहिए। हम अभिनेताओं की जाति तक नहीं जानते। किसी को कुछ नहीं पता. मेरे आसपास के लोग जाति की परवाह नहीं करते। अब इसका निर्धारण क्यों करें? हमने पहले ऐसा नहीं किया, तो अब ऐसा क्यों करें?” 

कंगना ने कहा कि देश में महिलाओं के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है और महिलाएं एक पिछड़ा समुदाय है जिसे जाति के आधार पर नहीं बल्कि ऊपर उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, बस 3 जातियां हैं, गरीब, किसान और महिलाएं। इसके इलावा चौथी कोई जात वह नहीं होनी चाहिए  

श्रीनेत, जो सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष हैं, ने यह भी कहा कि अभिनेता के विचारों को भाजपा के आधिकारिक रुख के रूप में माना जाना चाहिए, खासकर जब से वह किसानों के मुद्दे पर अपनी टिप्पणियों पर पार्टी मुख्यालय की हालिया फटकार से अप्रभावित दिखीं।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने कंगना रनौत के खिलाफ प्रस्ताव क्यों अपनाया?
हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने किसानों के विरोध प्रदर्शन पर हाल ही में की गई टिप्पणियों के लिए मंडी से भारतीय जनता पार्टी की सांसद कंगना रनौत द्वारा की गई टिप्पणियों की निंदा करने के लिए कांग्रेस समर्थित प्रस्ताव अपनाया है।

कंगना रनौत ने एक क्लिप पोस्ट की थी जिसमें उन्होंने सुझाव दिया था कि देश के मजबूत नेतृत्व के बिना भारत में "बांग्लादेश जैसी स्थिति" पैदा हो सकती थी। इसके बाद उन्होंने आरोप लगाया कि अब निरस्त किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान शव लटक रहे थे और बलात्कार हो रहे थे। उन्होंने इस ''साजिश'' में चीन और अमेरिका के शामिल होने का भी आरोप लगाया था।

कंगना रनौत की टिप्पणी से उनके कांग्रेस शासित गृह राज्य की विधानसभा में तीखी नोकझोंक शुरू हो गई क्योंकि सदन ने टिप्पणियों की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और अन्य स्थानों के हजारों किसानों ने अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों को लेकर कई महीनों तक दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News