दिग्गज रैसलर जॉन सीना ने किया WWE से संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे अपना आखिरी मैच

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्ली। दिग्गज रैसलर जॉन सीना ने WWE से संन्यास का ऐलान कर दिया है। 16 बार के चैंपियन और भविष्य के WWE हॉल ऑफ फेमर, 47 वर्षीय सीना ने कनाडा में मनी इन द बैंक पे पर व्यू में खुलासा किया कि 2025 में होने वाली रैसलमेनिया में उनका आखिरी मैच होगा। वह साल के पहले रॉ एपिसोड में दिखाई देंगे, जो WWE के नेटफ्लिक्स पर डेब्यू, फरवरी में रॉयल रंबल, मार्च में एलिमिनेशन चैंबर और फिर लास वेगास में WWE रेसलमेनिया में अपना आखिरी मैच खेलेंगे, जो 19 अप्रैल से 20 अप्रैल तक होगी।

संन्यास को लेकर सीना ने कहा, "आज रात, मैं आधिकारिक तौर पर WWE से अपने संन्यास की घोषणा कर रहा हूं।" WWE के क्रिएटिव हेड पॉल 'ट्रिपल एच' लेवेस्क ने 'द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' कैप्शन के साथ बैकस्टेज गले मिलते हुए उनका एक छोटा वीडियो क्लिप ट्वीट किया।

PunjabKesari

सीना की रिटायरमेंट एक युग का अंत है। उन्होंने डब्लयूडब्ल्यूई कंपनी को 23 साल दिए हैं, जिसके दौरान उन्होंने 13 बार WWE चैंपियनशिप और 3 अलग-अलग मौकों पर विश्व हैवीवेट खिताब जीता, जिससे वे WWE में सबसे अधिक खिताब खिताब जीतने के लिए दिग्गज रिक फ्लेयर के साथ बराबरी पर आ गए। सीना ने 2018 में कंपनी के लिए ज्यादा मैच खेलना बंद कर दिए। तब से लेकर अब तब वह कभी-कभी रिंग में नजर आते हैं। उनका आखिरी मैच क्राउन ज्वेल 2023 में सोलो सिकोआ के खिलाफ था, जहां वे 10 समोअन स्पाइक्स लेने के बाद ब्लडलाइन सदस्य से हार गए थे। 

पिछले पांच साल सीना के लिए सबसे अच्छे नहीं रहे हैं। उनकी आखिरी रेसलमेनिया जीत 2017 में हुई थी, जहां उन्होंने पूर्व मंगेतर निक्की बेला के साथ मिलकर द मिज़ और मैरीस को एक अंतर-लिंग टैग-टीम मैच में हराया था। तब से, सीना मेनिया 36 में दिवंगत ब्रे वायट से हार गए, मेनिया 37 और 38 से चूक गए, मेनिया 39 में ऑस्टिन थ्योरी से हार गए और मेनिया 40 में रोमन रेन्स के साथ अपने मुख्य-इवेंट मैच में कोडी रोड्स की मदद करने के लिए आश्चर्यजनक वापसी की।

PunjabKesari

जॉन सीना का शानदार करियर
सीना ने 2001 में WWE के साथ अनुबंध किया, जिसकी शुरुआत उनके तत्कालीन विकासात्मक प्रतिभा कार्यक्रम ओहियो वैली रेसलिंग से हुई, जिसे द प्रोटोटाइप के रूप में OVW के नाम से जाना जाता है। वास्तव में, वह रैंडी ऑर्टन, डेव बतिस्ता और ब्रॉक लेसनर के साथ एक ही बैच का हिस्सा थे। 27 जून को, सीना ने अपना पहला आधिकारिक रूप से टेलीविज़न WWE डेब्यू किया जब उन्होंने कर्ट एंगल की खुली चुनौती का जवाब दिया।

सीना ने द बिग शो पॉल वाइट को रेसलमेनिया 20 में यूएस चैंपियनशिप जीती, हराया - उनका पहला एकल खिताब - एक साल बाद रेसलमेनिया 21 में अपना पहला WWE खिताब जीतने से पहले। इसने सीना युग की शुरुआत को चिह्नित किया क्योंकि वह कंपनी के चेहरे के रूप में अगले 15 वर्षों तक WWE पर राज करता रहा।

PunjabKesari

इन दिग्गजों के साथ खेल चुके हैं मैच

सीना ने WWE के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ मैच खेले हैं, जिनमें ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, द अंडरटेकर, कर्ट एंगल, लेसनर, ऑर्टन, एज शामिल हैं, और उन सभी पर जीत हासिल की है। उन्होंने 2006 और 2007 में लगातार रेसलमेनिया में ट्रिपल एच और हार्ट ब्रेक किड शॉन माइकल्स को हराया। 2012 में, सीना ड्वेन 'द रॉक जॉनसन' के साथ ड्रीम मैच का हिस्सा थे, जिसे रेसलमेनिया 28 में 'वन्स इन ए लाइफटाइम' के रूप में बिल किया गया था, हालांकि दोनों ने अगले रेसलमेनिया में भी लड़ाई की।

छह साल पहले पार्ट-टाइम जाने के बावजूद, सीना कुछ फुल-टाइम कार्यक्रमों का हिस्सा थे। 2021 में, उन्होंने रोमन रेन्स के साथ दुश्मनी शुरू करने के लिए जुलाई में मनी इन द बैंक पीपीवी में वापसी की। कई हफ़्तों तक एक-दूसरे से भिड़ने के बाद, सीना और रेन्स समरस्लैम 2021 में आमने-सामने हुए, जिसमें ट्राइबल चीफ विजयी हुए। पिछले साल, सीना विदाई दौरे के लिए WWE में लौटे, लगातार सात हफ़्तों तक स्मैकडाउन में दिखाई दिए, जिसके बारे में दुनिया जानती थी कि यह कंपनी के साथ उनका आखिरी दौर होगा। उन्होंने एलए नाइट और द मिज़ के बीच मैच में विशेष रेफरी के रूप में काम किया, द इम्पेरियम के खिलाफ टैग-टीम मैच में सेथ रोलिंस के साथ भागीदारी की और फिर नाइट के साथ मिलकर जिमी उसो और सिकोआ को हराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News