जम्मू-कश्मीर में 97 एक्टिव आतंकियों की पहचान, बिना वारंट के भेजे जाएंगे जहन्नुम

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 12:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: खुफिया विभाग ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने वाले वांटेड और मोस्ट वांटेड की सूची तैयार कर सुरक्षा एजेंसी को सौंप दी है। इन वांटेड और मोस्ट वांटेड के खात्मे के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने कमर कस ली है और कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में मौजूद आतंकियों की गिनती कर उन्हें बिना वारंट के जहन्नुम भेजने की तैयारी की जा रही है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर के 9 इलाकों में मौजूद कुल  97 एक्टिव आतंकियों की पहचान की है। 

 

पुलवामा में 36 आतंकियों की शिनाख्त 
रिपोर्ट के मुताबिक इन वांटेड 97 आतंकियों में से 24 हिजबुल मुजाहिदीन, 52 लश्कर, 12 अल बदर और 9 आतंकी जैश ए मोहम्मद संगठन से जुड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक इन वांटेड आतंकियों में कश्मीर के 9 इलाकों में सबसे ज्यादा आतंकी पुलवामा में हैं। पुलवामा में कुल 36 आतंकियों की मौजूदगी की जानकारी मिली है। इनमें 10 हिजबुल जाहिदीन,17 लश्कर, 5 अल बदर और 4 जैश के आतंकी हैं। उसके बाद शोपियां का नंबर हैं, जहां पर कुल 24 एक्टिव आतंकियों की जानकारी है।इनमें हिजबुल मुजाहिदीन के 5, लश्कर के 14 और अल बदर के कुल 5 आतंकियों की जानकारी मिली है। इसी तरह कुलगाम में कुल 13 आतंकी, श्रीनगर में 8, अनंतनाग में 8 और बारामूला में कुल 5 आतंकियों के होने की सूचना है।

 

38 पाकिस्तानी आतंकी भी घाटी में मौजूद
सुरक्षा एजेंसियां खुफिया इनपुट के आधार पर सभी आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन की तैयारी में लगी हुई हैं। खुफिया एजेंसियों ने घाटी में आतंकी वारदातों में शामिल मोस्ट वांटेड पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट तैयार की है। इस सूची के मुताबिक कश्मीर में 38 पाकिस्तानी आतंकी मौजूद हैं, जो कश्मीर के अमन-चैन के लिए बड़ी खतरा हैं। जिन 38 आतंकियों की सूची तैयार की गई है, उनमें 27 आतंकी लश्कर के हैं और बाकी 11 आतंकी जैश ए मोहम्मद संगठन से हैं।सूची के मुताबिक इनमें से 4 आतंकी श्रीनगर, 3 कुलगाम, 10 पुलवामा, 10 बारामुला और 11 आतंकी कश्मीर के अलग अलग इलाकों में छुपे हो सकते हैं। 

 

आईएसआई करवा रही है घुसपैठ
जम्मू-कश्मीर में चाहे आम लोगों को निशाना बनाने की बात हो या फिर सुरक्षाबलों पर हमले की, इसकी प्लानिंग से लेकर आतंकी संगठनों में कश्मीरी युवाओं की भर्ती की साजिश सीमा पार से रची जाती है। घुसपैठ कर लंबे समय से घाटी में छुपे पाकिस्तानी आतंकी लगातार कश्मीर में आतंक की साजिश को अंजाम देते रहे हैं। पाकिस्तान की आईएसआई लगातार कश्मीर में युवाओं को आतंक की राह पर धकेलने के साथ-साथ लाइन आफ कंट्रोल के जरिए घाटी में आतंकियों की घुसपैठ की भी कोशिशों में लगी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News