मुख्यमंत्री से ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने की मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 06:10 PM (IST)

चंडीगढ़, 2 मार्च- (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल से आज हरियाणा भवन, नई दिल्ली में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने शिष्टाचार मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने ब्लेयर का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस दौरान स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं जैसे विषयों पर परस्पर सहयोग करने और नई संभावनाओं को तलाशने पर चर्चा हुई। ब्लेयर ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि उनकी संस्था टोनी ब्लेयर फेथ फाउंडेशन हरियाणा में स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करेगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में तृतीयक स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवा रही है। हर जरूरतमंद को स्वास्थ्य सुविधाएं मिले इसके लिए भी आयुष्मान भारत योजना तथा चिरायु हरियाणा योजना चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज खोल रही है, जिससे न केवल डॉक्टरों की कमी पूरी होगी बल्कि स्वास्थ्य सुविधाएं भी सुदृढ़ होंगी। उन्होंने कहा कि टोनी ब्लेयर फेथ फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र में और विस्तार होगा तथा स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ होंगी।

 

 मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अपनी अनेक योजनाओं को सूचना प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ा है, जिसके चलते नागरिकों तक योजनाओं व सेवाओं का त्वरित लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया है। उन्होंने श्री टोनी ब्लेयर को बताया कि राज्य सरकार ने सरकारी कार्यों में आईटी का उपयोग करते हुए एक नया प्रयोग किया है। हमने राज्य में रह रहे हर परिवार को एक इकाई मानते हुए परिवार पहचान पत्र बनाया है। इस एक दस्तावेज में परिवार के प्रत्येक सदस्यों की जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता, नौकरी, व्यवसाय, स्व रोजगार इत्यादि जानकारी दर्ज है। अब हर पात्र परिवार को पीपीपी के माध्यम से ही सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ बिना किसी कार्यालय के चक्कर काटे बिना समयबद्ध तरीके से मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता लाते हुए मिशन मैरिट को आधार बनाया है। अब सरकारी नौकरी केवल मैरिट के आधार पर ही मिलती है। इसके लिए भी युवाओं को राहत देते हुए आईटी का उपयोग कर एकल पंजीकरण की सुविधा दी गई है। युवाओं को नौकरी के लिए केवल एक ही बार पंजीकरण करना होता है। इसके अलावा, प्रदेश की पूरी भूमि की लार्ज स्केल मैपिंग की जा रही है। एक-एक इंच भूमि का रिकॉर्ड डिजिटली उपलब्ध होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News