CLAT 2025 के Registration इस दिन होंगे शुरू, जारी हो चुकी है परीक्षा तिथि

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 03:03 PM (IST)

नई दिल्ली। CLAT (Common Law Admission Test) एक National level की प्रवेश परीक्षा है, जिसे देश के लगभग सभी Law Colleges में Undergraduate और Postgraduate, Courses में Admission के लिए आयोजित किया जाता है। हर साल यह परीक्षा देश के सभी NLUs (Consortium of National Law Universities) द्वारा rotation basis पर आयोजित की जाती है।
 
CLAT 2025 Consortium of National Law Universities (NLUS) द्वारा CLAT 2025 की परीक्षा तिथि जारी की जा चुकी है, जिसके अनुसार साल 2025 में CLAT परीक्षा रविवार 1 December 2024, को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा एक पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक की जाएगी। CLAT 2025 परीक्षा से सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे Registration date, Syllabus, Exam pattern, Counselling Process आदि जल्द ही official website (consortiumofnlus.ac.in) पर जारी की जाएगी।
 
हालाँकि CLAT 2025 के Registration, जुलाई 2024 में शुरू होने की सम्भावना है, जो भी Candidates देश के top NLUs से Law में अपनी Higher education पूरी करना चाहते हैं, उन्हें Application form अंतिम तिथि से पहले भरना होगा।  
 
सभी Candidates फॉर्म भरने से पहले CLAT 2025 की eligibility criteria जैसे educational criteria, minimum marks, age limit आदि जरूर check करें, क्योंकि LLB और LLM courses के लिए eligibility अलग अलग होगी।
 
CLAT Educational requirements
 
CLAT UG के लिए वही Candidates, Apply कर सकते हैं, जिन्होंने 12th Class, कम से कम 45% Marks से पास की हो, हालाँकि SC/ST Category के Candidates के लिए यह Criteria 40% निर्धारित है।
 
CLAT 2025 LLM Eligibility
 
Postgraduate LAW Courses के लिए Candidates का LLB या अन्य Law UG Degree में 50% Marks के साथ पास होना जरुरी है, जो Candidates Ug Courses की Final year में हैं वह भी इस परीक्षा के लिए Apply कर सकते हैं।
 
Age Limit
 
इस परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है, अर्थात किसी भी Age के Candidates इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
 
निचे दिए गए Comment Section में आप हम से CLAT 2025 से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं।
 
 प्रश्न 1. क्या CLAT 2025 के Registration शुरू हो गए हैं?
उतर .  नहीं, CLAT 2025 के Registration अभी शुरू नहीं हुए हैं, हालाँकि इसकी जानकारी आयोग द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।
 
 
प्रश्न 2. CLAT 2025 के लिए आयु सीमा क्या है?
उतर . CLAT 2025 के लिए किसी भी आयु के Candidates Apply कर सकते हैं, क्यूंकि इस परीक्षा के लिए कोई भी आयुसीमा निर्धारित नहीं है।
 
 
प्रश्न 3. क्या CLAT 2025 के लिए Commerce Stream के Candidates Apply कर सकते हैं?
उतर. जी हाँ, इस परीक्षा के लिए किसी भी Stram के Candidates Apply कर सकते हैं।
 
 
प्रश्न 4.क्या 12th Class के बाद CLAT 2025 परीक्षा दे सकते हैं?
उतर. जी हाँ, यदि आप आयोग द्वारा निर्धारित किये गए Eligibility Criteria को पूरा करते हैं, तो आप 12th Class पास करने के बाद CLAT 2025 के लिए Apply कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News