भारत पहुंचा चीन का खतरनाक virus 'कोरोना': मुंबई में मिले 2 संदिग्ध, एयरपोर्ट्स पर बढ़ी निगरानी

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 02:56 PM (IST)

मुंबई: चीन से लौटे दो व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका की एक स्वास्थ्य अधिकारी ने शुक्रवार को यह बताया। दरअसल चीन में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं और इसके चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है। यह देखते हुए BMC ने चिंचपोकली के कस्तूरबा अस्पताल में एक अलग वार्ड बना दिया है। BMC में कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पद्मजा केस्कर ने बताया, ‘‘ऐसे लोगों के निदान और उपचार के लिए एक अलग वार्ड बना दिया गया है जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका है।

PunjabKesari

डॉ केस्कर ने बताया कि निकाय के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चीन से यहां आए दो लोगों को निगरानी में रखा है। उन्हें हल्का जुकाम है और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण हैं। निगरानी में रखे गए दोनों व्यक्तियों के बारे में और कोई जानकारी नहीं दी गई है। उन्होंने बताया कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नियुक्त डाक्टरों से कहा गया है कि चीन से आने वाले किसी भी यात्री में अगर कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो उन्हें इस वार्ड में भेज दिया जाए। सभी चिकित्सकों को भी इस तरह के लक्षण वाले लोगों को वार्ड में भेजने की हिदायत दी गई है। कस्तूरबा अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस बारे में दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

PunjabKesari

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह जो सामान्य जुकाम से लेकर श्वास तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। चीन में जिस वायरस से संक्रमित होकर लोगों की जान जा रही है, वह इससे अलग किस्म का है और इसे पहले कभी नहीं देखा गया। कोरोनावायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, हांफना आदि लक्षण नजर आते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News