भारत के लोकसभा चुनाव में सेंधमारी की तैयारी में चीन, बनाई खतरनाक रणनीति: रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 11:54 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका और ब्रिटेन की तरह ही चीन अब भारत के लोकसभा चुनाव में सेंध लगाने की तैयारी कर रहा है। माइक्रोसॉफ्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जैसे-जैसे भारत में लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, चीनी साइबर और प्रभाव संचालक संभवतः उत्तर कोरियाई एजेंटों के साथ मिलकर खतरनाक परिष्कृत रणनीति का उपयोग करके चुनावी प्रक्रिया को निशाना बना सकते हैं। इन ऑपरेशनों में जनता की राय में हेरफेर करने और विभाजन को बढ़ाने के लिए AI-जनित सामग्री, जैसे समाचार एंकर और मीम्स शामिल हैं। 

 

माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका में घरेलू मुद्दों और ताइवान के राष्ट्रपति पद की दौड़ सहित एशिया में भूराजनीतिक तनाव को प्रभावित करने के लिए एआई-जनित मीम्स और ऑडियो का उपयोग करके चीनी प्रभाव अभियान पहले ही देखे जा चुके हैं। एक समूह  जिसे स्टॉर्म-1376 के नाम से जाना जाता है, ने ताइवान के अधिकारियों को निशाना बनाने के लिए AI-जनित समाचार एंकर और मीम्स का उपयोग किया। इसमें नकली, एआई-जनित समर्थन का उपयोग करके फॉक्सकॉन के मालिक को दौड़ से बाहर करना भी शामिल था। इस रिपोर्ट का केवल एक ही निष्कर्ष है कि भारत में यह और भी बदतर होने वाला है।  

 

इससे पहले शोधकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में  चीन के बढ़ते दखल की चेतावनी दी है कि  गुप्त चीनी खाते नवंबर में चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रम्प के अमेरिकी समर्थकों के रूप में ऑनलाइन दिखावा कर रहे हैं, साजिश व घरेलू विभाजन को बढ़ावा दे रहे हैं और राष्ट्रपति बाइडेन पर हमला कर रहे हैं। वाशिंगटन में एक शोध संगठन, फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डेमोक्रेसीज़ ने फेसबुक पर 170 अप्रामाणिक पेजों और खातों की पहचान की है, जिन्होंने बाइडेन पर तीखे हमलों सहित अमेरिकी विरोधी संदेशों को भी बढ़ावा दिया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News