चीन के बाद भारत में बढ़ रहा हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण, सामने आए इतने मामले

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 02:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क. हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण को लेकर जारी रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा मामले भारत में सामने आ रहे हैं। साल 2022 के दौरान चीन में आठ करोड़ तो भारत में साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा मरीज मिले हैं।


ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट 2024 के अनुसार, दुनियाभर में साल 2022 के दौरान हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण के 25.40 करोड़ मामले सामने आए, जिनमें 8.30 करोड़ मरीज चीन में मिले हैं। भारत में 2.98 करोड़ लोगों में हेपेटाइटिस बी संक्रमण की पहचान हुई और हेपेटाइटिस सी संक्रमण 55 लाख मरीजों में पता चला। इस तरह भारत में कुल 3.53 करोड़ मामले सामने आए हैं। 

दुनिया में 13 लाख लोगों की मौत

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हेपेटाइटिस के कारण दुनियाभर में हर साल 13 लाख लोगों की मौत हो रही है, जो वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा संक्रामक कारण है। अभी टीबी संक्रमण ऐसा है, जिससे एक साल में सबसे ज्यादा करीब 20 लाख मौतें हो रही हैं। 187 देशों की स्थिति से पता चलता है कि हेपेटाइटिस से होने वाली मौतों की। अनुमानित संख्या 2019 में 11 लाख से 2022 में 13 लाख तक पहुंची है।

मानसून में बढ़ता है खतरा


दरअसल, हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी है। वायरल संक्रमण के कारण यह बीमारी होती है जो लिवर से जुड़ी परेशानियां जैसे लिवर में सूजन से लेकर लिवर कैंसर तक पैदा कर सकती है। मानसून के दौरान हेपेटाइटिस का खतरा अधिक बढ़ जाता है, क्योंकि इस समय दूषित जल स्रोतों के अलावा अस्वच्छ भोजन प्राप्त होने से हेपेटाइटिस का वायरस आपको ग्रसित कर सकता है। इसके अलावा भारी बारिश से पीने के पानी में सीवर का पानी मिल सकता है, जिससे खराब पानी पीने से आप इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं।

बी और सी अधिक गंभीर

हेपेटाइटिस कई तरह का होता है, जिसमें मुख्य तौर पर ए, बी, सी और ई हैं। हेपेटाइटिस एऔर ई कम गंभीर और अल्पकालिक संक्रमण होते हैं, जबकि हेपेटाइटिस बी और सी अधिक गंभीर और लंबे समय तक संक्रमण का कारण बनते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News