सीईटी परीक्षा के लिए करीब 13,700 बसों का प्रबंध

punjabkesari.in Wednesday, Nov 02, 2022 - 07:41 PM (IST)


चंडीगढ़, 2 नवंबर - (अर्चना सेठी) हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा 5 और 6 नवंबर को होने वाली सीईटी परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने और वापसी के लिए मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही महिला परीक्षार्थियों के साथ एक परिवारिक सदस्य को भी परीक्षा केन्द्र तक लाने और वापसी के लिए भी मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान की जाएगी। सहायक अपने परिवार पहचान पत्र को दिखाकर ही इस सुविधा का लाभ ले पाएगा।

हरियाणा सरकार करीब 13,700 बसों का प्रबंध करेगी। हरियाणा राज्य परिवहन की लगभग सभी साधारण बसें इस व्यवस्था के लिए प्रयोग में लाई जाएंगी। इसलिए जन साधारण के लिए परिवहन सुविधा के लिए 5-6 नवंबर, 2022 को कम बसें ही उपलब्ध हो पाएंगी। जन साधारण से अपील है कि किसी विशेष अथवा अति आवश्यक कार्य के लिए ही यात्रा के लिए निकलें।

सीईटी परीक्षा में लगभग 11 लाख 36 हजार उम्मीदवारों के बैठने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को नजदीकी उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा नजदीकी जिला स्तरीय बस अड्डे से परीक्षा केन्द्र के नजदीकी उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा जिला स्तरीय बस अड्डे तक पहुंचाने व वापस लाने की व्यवस्था परिवहन विभाग द्वारा की जाएगी। जिला स्तर पर उपमण्डलीय बस अड्डे अथवा जिला स्तरीय बस अड्डे से परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने व वापस लाने की व्यवस्था जिला के अतिरिक्त उपायुक्त के अधीन गठित कमेटी द्वारा की जाएगी।

परीक्षा केन्द्र में प्रातःकालीन शिफ्ट के लिए प्रवेश का समय सुबह 8:30 बजे और सांयकाल की शिफ्ट के लिए दोपहर 1:30 बजे का निर्धारित किया गया है। इसलिए हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा परीक्षार्थियों को प्रातकालीन शिफ्ट के लिए सुबह 7:00 बजे और सांयकाल शिफ्ट के लिए दोपहर 12:00 बजे संबंधित परीक्षा केन्द्रों के नजदीकी बस अड्डों पर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार, वापसी के लिए संबंधित नजदीकी बस अड्डों से प्रातकालीन शिफ्ट समाप्ति के बाद परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 12:00 बजे से 1:30 बजे तक और सांयकाल की शिफ्ट के परीक्षार्थियों की वापसी के लिए शाम 5:00 से 6:30 बजे तक बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

परीक्षार्थियों की सुविधा हेतू सभी बसों के लिए रूट नंबर निर्धारित किए गए हैं। जिस जिले से दूसरे जिले में बसें जाएंगी और आएंगी उन सभी बसों का रूट नंबर एक ही होगा और परीक्षार्थी अपने निर्धारित रूट नंबर की बस से ही परीक्षा केन्द्र के नजदीकी बस स्टैण्ड तक यात्रा करेंगे और उसी रूट नंबर की बस से ही वापसी यात्रा करेंगे।


हरियाणा राज्य परिवहन की वोल्वो और अंतर्राज्जीय बसें यथासंभव निर्धारित समय सारणी अनुसार चलती रहेंगी। सभी महाप्रबन्धकों को डिपो / सब डिपो के बस अड्डों पर अग्रिम सीट बुकिंग हेतू निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अतः सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि 3 नवंबर, 2022 को प्रातः 9:00 बजे से 4 नवंबर, 2022 को शाम 5:00 बजे तक अपने नजदीकी डिपो / सब डिपो में जाकर अग्रिम बुकिंग करवाते हुए अपनी सीट नंबर सुरक्षित करें ताकि परीक्षा वाले दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश में यात्रियों को सुरक्षित आरामदायक एवं समयबद्ध परिवहन सुविधा प्रदान करवाने वाली सरकारी संस्था है। हरियाणा राज्य परिवहन अपने 24 डिपो और 13 सब डिपुओं से लगभग 3097 बसों का संचालन करते हुए प्रतिदिन 8.93 लाख किलोमीटर दूरी तय करता है और प्रतिदिन लगभग 4.35 लाख यात्रियों को यात्रा सुविधा प्रदान करता है। प्रदेश की जनता को सुरक्षित और सुलभ यात्रा प्रदान करवाने के साथ - साथ सामाजिक दायित्वों को पूर्ण करना और सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को दी जा रही सुविधाएं ठीक ढंग से उपलब्ध करवाना भी हरियाणा राज्य परिवहन का उद्देश्य है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News