स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रवेश परीक्षा से

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 06:21 PM (IST)

चंडीगढ़, 4 मई - (अर्चना सेठी) चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा में आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के  स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगें। शिक्षा की गुणवत्ता को बढाने के उद्देश्य से यह महत्वपूर्ण निर्णय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

 

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अजमेर सिंह  मलिक ने कहा कि शैक्षणिक पाठ्यक्रम को उद्योग जगत की मांग के अनुरूप बनाकर उत्साहवर्धक परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यावहारिक रूप से भी दक्ष करना शैक्षणिक संस्थानों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। कुलपति ने कहा कि एनईपी 2020 को क्रियान्वित करने में सीडीएलयू ने अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में यूजीसी के साथ साथ राज्य सरकार के माध्यम से जो भी गाइडलाइन्स आएगी उन्हे तत्परता के साथ लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तकनीक ने अध्यापन कार्य को सरल बनाया है और एक अच्छा अध्यापक अपने विषय का नवीनतम ज्ञान विद्यार्थियों के साथ साथ साझा करता है।  कुलपति ने कहा कि पीएचडी पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रक्रिया मई माह के दौरान पूरी कर ली जाएगी और उन्होंने कहा कि सभी विभागों को राष्ट्र तथा समाज की आवश्यकताओं के अनुरूप नवीनतम शोध विषयों का चयन करना चाहिए।

 

इस बैठक में आगामी शैक्षणिक सत्र के दौरान प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्नातकोत्तर प्रोग्राम में दाखिला देने का फैसला भी लिया गया । सभी विभागाध्यक्षों को 8 मई तक प्रवेश  परीक्षा का सलेब्स शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता  तथा परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को भेजना होगा। प्रवेश परीक्षा के  लिए प्रश्न पत्र की भाषा का फैसला भी विभागाध्यक्षों को ही लेना  होगा। प्रवेश परीक्षा में 50 मल्टीपल च्वाईस प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के दो अंक होंगे और यह परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। प्रवेश परीक्षा के अंदर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इसके अतिरिक्त यह भी फैसला लिया गया कि स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम में मेजर और माइनर कोर्सिज की एक सूची तैयार की जाए। जो आगामी शैक्षणिक सत्र से क्रियान्वित किया जा सकें। यह सूची 15 मई से पहले सभी विभागों को तैयार करनी होगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News