भूकंप के झटकों से दहले पाकिस्तान-अफगानिस्तान, भारत के कई राज्य भी झटकों से सहमे

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 03:19 PM (IST)

इस्लामाबादः बुधवार दोपहर को उत्तर भारत, पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए  पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद और लाहौर और भारत के नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू और कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस हुए। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद समेत देश के कुछ हिस्सों में बुधवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप आया। 

 

पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के अनेक इलाकों में और देश की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि पाकिस्तान के समयानुसार दोपहर 12.28 बजे भूकंप का झटका आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी गई। जियो न्यूज ने मौसम विभाग के हवाले से कहा कि भूकंप का केंद्र पंजाब प्रांत के दक्षिण पश्चिम में डेरा गाजी खान क्षेत्र के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था।

 

हालांकि अमेरिका भूगर्भ सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई जिसका असर भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में महसूस किया गया। इस बीच भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि पाकिस्तान में बुधवार दोपहर 12.58 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में भी इसके झटके महसूस किए गए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News