फुटबॉल जैसा हो गया है इस बच्ची का सिर, खतरनाक बीमारी का हुई शिकार(pics)

punjabkesari.in Thursday, Jun 14, 2018 - 03:59 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में एक सात महीने की इस बच्ची को हाइड्रोसेफलस नामक बीमारी है। ये बीमारी हर 1000 में से एक बच्चे को होती है। इश बीमार के कारण बच्ची का सिर एक फुतबॉल की तरह हो गया है।
PunjabKesari
आमना नूर नाम की इस बच्ची को सर्जरी की जरूरत है। अगर यह सर्जरी हो जाती है तो वह आम जिंदगी जी सकती है। लेकिन उसके मां-बाप के पास सर्जरी के लिए पैसे नहीं हैं। डॉक्टर्स ने बच्ची के इलाज का खर्च 1.71 लाख रुपए बताया है। 
PunjabKesari
36 साल की निशा नूर ने बताया कि हम लोग बड़े खुश थे कि 10 साल बाद घर में दोबारा बच्चा हुआ था। पैदा होने के दौरान आमना बिल्कुल ठीक थी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उसके सिर का साइज बड़ा होने लगा।
PunjabKesari
डॉक्टर्स ने अभी बच्ची की उम्र कम होने की वजह से सर्जरी के लिए कुछ महीने और इंतजार करने को कहा है लेकिन समय बीत रहा है और बच्ची की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। निशा ने बताया कि मां होते हुए भी वह बच्ची के भारी सिर के कारण नैपकिन नहीं बदल पाती। उसे हर वक्त अपने पति और दूसरे फैमिली मेंबर की मदद की जरूरत पड़ती है।
PunjabKesari
आमना के सिर का घेरा करीब 40 इंच हो चुका है और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बड़े और भारी सिर की वजह से बच्ची को खाना खाने और सोने में तकलीफ हो रही है। केस देखने वाले डॉक्टर्स ने बताया है कि बच्ची अभी सर्जरी के लिए काफी छोटी है। उसके सिर में फ्ल्यूड निकालना होगा। लेकिन जिस तरह से समय बीत रहा है, वह बच्ची की के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि लगातार फ्ल्यूड बढ़ने से ब्रेनस्टेम में प्रेशर आने से सिर फट सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News