हांगकांग में पहली बार बंदर के काटने से जानलेवा संक्रमण का शिकार हुआ शख्स, हालत गंभीर

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 01:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  हांगकांग में  पार्क में घूम रहे एक व्यक्ति की बंदर के काटने के काटने कारण हालात गंभीर हो गई। डाक्टरों ने उसे दुर्लभ  व जानलेवा B Virus संक्रमण का शिकार बताया है। यह वायरस बहुत कम इंसानों को अपनी चपेट में लेता है लेकिन दुर्भाग्य से यह शख्स बंदर के काटने से इसकी चपेट में आ गया और हालत गंभीर होने कारण वह 16 दिनों  से ICU में है।

 

डाक्टरों के अनुसार  यह संक्रमण B Virus की वजह से हुआ है जो हांगकांग के अलग-अलग इलाकों में रहने वाले बंदरों के थूक, यूरिन और मल में पाया जाता है। सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन (CHP) के मुताबिक बंदरों में इस वायरस का असर कम देखने को मिलता है  या फिर वो एसिम्प्टोमैटिक होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के परिवार ने बताया कि पीड़ित  काम शान कंट्री पार्क जिसे मंकी हिल भी कहते हैं । हांगकांग में B Virus का इंसानों में संक्रमण का पहला केस है। बी वायरस को मंकी बी वायरस या हर्पिसवायरस सिमिए भी कहते हैं।

 

 यह वायरस किसी इंसान को  बहुत ही दुर्लभ  संक्रमित  करता है।  इस वायरस की खोज 1932 में हुई थी और 2019 तक बंदरों के काटने कार इस वायरस  से सिर्फ 50 लोग संक्रमित हुए जिसमें से 21 लोगों की मौत हुई थी। सेंटर्फ फॉर डिजीस कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक अब तक सिर्फ एक ही बार ऐसा हुआ है कि जब किसी इंसान से दूसरे इंसान को बी वायरस का संक्रमण हुआ हो। बंदरों के काटने या नोंचने पर उनके शरीर का तरल पदार्थ, जैसे- थूक या टूटे हुए संक्रमित टिश्यू या स्किन इंसान को संक्रमित कर देते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News