ताइवान में भूकंप के बाद लापता लोगों में 2 भारतीय भी शामिल, अब तक 9 लोगों की मौत (pics)

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 10:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  बुधवार को ताइवान में आए 7.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद लापता लोगों में कथित तौर पर दो भारतीय भी शामिल हैं। पुरुष और महिला को आखिरी बार 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली भूकंप के केंद्र के पास तारोको गॉर्ज में देखा गया था। ताइवान के अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि तारोको गॉर्ज के नाम पर बने तारोको राष्ट्रीय उद्यान में चार मिनीबसों में यात्रा कर रहे 50 श्रमिकों का एक समूह लापता हो गया है।  भूकंप के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को बचावकर्मी लापता लोगों की खोज में जुट गये।  भूकंप  से कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयीं और कई जगह पत्थरों के खिसकने की खबरें सामने आईं। भूकंप से 9 लोगों की मौत हो गई।

PunjabKesari

भूकंप के केंद्र के समीप पूर्वी तटीय शहर हुआलीन में मजदूरों ने एक क्षतिग्रस्त इमारत को स्थिर करने और ढहने से बचाने के लिए उसके चारों ओर निर्माण सामग्री डालने के लिए खुदाई की। मेयर सू चेन-वेई ने पहले कहा था कि भूकंप से 48 आवासीय इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं। इन क्षतिग्रस्त इमारतों में से कुछ के भूतल ढह गये, जिसकी वजह से ये इमारतें खतरनाक तरीके से झुक गईं। भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मारे गये नौ लोगों में से कम से कम चार व्यक्ति तारोको राष्ट्रीय उद्यान के भीतर थे। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी के मुताबिक करीब 150 लोग लापता हैं।

PunjabKesari

उद्यान में करीब दो दर्जन पर्यटक और कुछ अन्य लोग फंसे हुए थे। स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय ने बताया कि एक चट्टान खदान में 64 अन्य मजदूर काम कर रहे थे। मंत्रालय के मुताबिक, एक अन्य खदान से छह मजदूरों को हवाई मार्ग से बाहर निकाला गया क्योंकि चट्टानें गिरने से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई थीं और वहां तक पहुंचना मुश्किल हो गया था। मंत्रालय ने बताया कि विश्वविद्यालय के छह विद्यार्थियों सहित कई लोगों के अब भी फंसे होने की सूचना है। मंत्रालय के मुताबिक, राष्ट्रीय उद्यान में फंसे करीब 50 लोगों से अधिकारियों का संपर्क नहीं हो सका, इनमें से अधिकांश होटल के कर्मचारी हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News